पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काउंटडाउन शुरू:500 के अलावा शेष 13,331 वॉरियर्स को फरवरी तक लगेगी वैक्सीन, अन्य को मार्च से लगेगा टीका

भिलाई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले फेज में प्रदेश से 36.23 लाख और जिले से 1.05 लाख शामिल, इसमें मितानिन, आंगनबाड़ी, डॉक्टर, बुजुर्ग व शुगर, बीपी, कैंसर जैसी बीमारियों के मरीजों का होगा पंजीयन

जिले के 13831 हेल्थ केयर वर्करों में से पहले 500 को और इसके बाद शेष 13331 को उम्मीदों का टीका लगेगा। 16 जनवरी को जिन 500 को टीका लगेगा, आने वाले 10 दिनों में उन पर उसका असर देखने के बाद दूसरी तारीख तय होगी। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि 15 फरवरी तक हर फ्रंटलाइन वॉरियर को टीका लगा लेंगे। इनके टीकाकरण के बाद ही शुगर, बीपी, कैंसर से पीड़ित मरीजों और 50 से ज्यादा उम्र वाले बुजुर्गों को टीका लगेगा। जिले में ऐसे लोगों की संख्या करीब 91000 आंकी गई है। मार्च से अप्रैल के बीच इन सभी जरूरी लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लग जाएगा। उपरोक्त लोगों के अलावा अन्य समान्य लोगों के टीकाकरण के लिए फिलहाल कोई प्लानिंग नहीं है। इस तरह पहले फेज में प्रदेश भर में करीब 36 लाख और जिले में सवा लाख लोगों को टीका लगाएंगे। जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा भेजी गई सूची अनुसार ही सेंट्रल से वैक्सीन आएगी। पहली खेप कब यहां भेजी जाएगी, इसकी जानकारी पूरी तरह से गोपनीय रखी जा रही है। ताकि सुरक्षित स्टोरेज सेंटरों तक पहुंचाया जा सके।

87 सरकारी और 260 निजी संस्थाओं से 13831 शामिल किए गए
16 जनवरी और उसके बाद पहले फेज के टीकाकरण के लिए जिन 13831 लोगों को चुना गया है, वे जिले की 87 सरकारी संस्थाओं और 260 निजी संस्थाओं से ताल्लुक रखते हैं। इनमें सरकारी संस्थाओं से 7531 और निजी से 6800 हैं।

13831 में ही कुल 99 सेंट्रल गवर्नमेंट के कर्मी भी शामिल
जिले के 13831 हेल्थ केयर वर्करों में सेंट्रल गवर्नमेंट के 99 कर्मी भी शामिल है। इनको भी पहले फेज के टीकाकरण अभियान में टीका लग जाएगा। इन सबके डॉटा 25 दिसंबर से पहले ही सरकारी कोविन पोर्टल पर अपलोड कर दिए गए हैं।

40 लाभार्थियों की सूची बाद में भेजी गई, जो अब तक पेडिंग
13831 हेल्थ केयर वर्करों के अलावा स्वास्थ्य विभाग ने 40 और लोगों की सूची कोविन पोर्टल पर अपलोड की है। लेकिन उसका अप्रुवल नहीं मिला है। इसकी वजह जिले के कुल पूर्णता डाटा में इन 40 हितग्राहियों को शामिल नहीं किया गया है।

कोविन सॉफ्टवेयर पर बुजुर्गों का डॉटा जल्द ही अपलोड होगा
कोरोना वैक्सीन के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा तैयार किए गए कोविन सॉफ्टवेयर पर बुजुर्गों सहित अन्य का डाटा जल्द फिट किया जाएगा। फिलहाल इस सॉफ्टवेयर पर आम व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकते हैं। 2011 की जनगणना और हाल ही हुए सर्वे के आधार पर स्वास्थ्य विभाग चीन के जरूरतमंदों का डाटा सेंट्रल गवर्नमेंट को भेजेगा। वहां से अप्रूवल मिलने के बाद ही यहां कोरोनावरियर्स के बाद बुजुर्गों व बीपी शुगर तथा अन्य गैर संचारी रोग से पीड़ित जिले वासियों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

16 से अभियान लेकिन धमधा ब्लॉक में एक भी सेंटर नहीं, दुर्ग आना होगा उन्हें
16 जनवरी को जिले के पांच अस्पतालों में होने जा रहे कोरोना टीकाकरण के लिए धमधा ब्लॉक के एक भी अस्पताल को नहीं चुना गया है। जबकि पहले फेज के टीकाकरण के लिए यहां से 1869 हेल्थ केयर वर्कर चुने गए हैं। पाटन में एक, दुर्ग अर्थात निकुम ग्रामीण मेें एक और दुर्ग, भिलाई तथा चरोदा शहरी के लिए तीन सेंटर बनाए हैं।



सीधी बात
डॉ. अमर सिंह ठाकुर, राज्य टीकाकरण अधिकारी, छत्तीसगढ़

सवाल - आम आदमी तक कोरोना से बचाव की वैक्सीन कब तक पहुंचेगी?
- हेल्थ केयर वर्करों के वैक्सीनेशन में ही हमें 15 फरवरी तक का समय लग जाएगा। उसके बाद हम बुजुर्गों को वैक्सीन देंगे।
सवाल - हेल्थ केयर वर्करों और बुजुर्गों का वैक्सीनेशन कब तक हो जाएगा?
- 16 जनवरी के वैक्सीनेशन का असर देखने के बाद शेष के लिए आगे की तारीख तय होगी। अप्रैल तक हम पहले फेज में वैक्सीन लगा लेंगे।
सवाल - वैक्सीनेशन को लेकर क्या कुछ तैयारियां की गई है?
- प्रदेश में पहले फेज 2.67 लाख हेल्थ वर्कर व इतनी ही फ्रंट लाइन वॉरियर्स को हम टीका लगाने जा रहे हैं।
सवाल - सामान्य लोगों के लिए प्लान क्या है?
- उनके लिए शासन से फिलहाल कोई दिशा-निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। शायद आगे कुछ तय हो जाए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें