पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ऑनलाइन एग्जाम:पीएचडी एग्जाम के आवेदन 23 तक होंगे जमा

भिलाई9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीयू में पीएचडी ऑनलाइन कोर्स वर्क परीक्षा के लिए मंगाए गए आवेदन

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग द्वारा पीएचडी ऑनलाइन कोर्स वर्क परीक्षा के लिए विभिन्न विषयों में शोध कर रहे छात्रों को ऑनलाइन एग्जाम फार्म भरना होगा। पीएचडी की परीक्षा में शामिल होने के लिए 23 अक्टूबर तक निर्धारित प्रपत्र में दुर्ग यूनिवर्सिटी की साइट में जाकर ऑनलाइन फार्म भरना होगा। इन परीक्षार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा आवेदन 23 अक्टूबर तक जमा करना होगा। डीन डाॅ. प्रशांत श्रीवास्तव एवं सहा. कुलसचिव अकादमिक डाॅ. सुमीत अग्रवाल ने बताया कि लास्ट डेट घोषित कर चुकी है।

हार्ड काॅपी जमा करने के लिए जाना होगा यूनिवर्सिटी
ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद शोधार्थियों को आवेदन की हार्ड काॅपी, शुल्क जमा करने की रसीद के साथ अन्य संबंधित दस्तावेज को यूनिवर्सिटी आकर जमा करना होगा। विवि के कुलसचिव, डाॅ. सीएल देवांगन ने बताया कि दुर्ग विश्वविद्यालय के अकादमिक विभाग में स्थापित पीएचडी सेल में 26 अक्टूबर तक शोधार्थी हार्डकॉपी जमा कर सकेंगे। डाॅ. सुमीत अग्रवाल ने बताया कि हार्ड कापी को अपने शोध निर्देशक और शोध केन्द्र से अग्रेषित कराना आवश्यक है।

दृष्टि बाधित को शुल्क व समय दोनों में मिलेगी छूट
इस विषय पर दुर्ग विश्वविद्यालय की कुलपति, डाॅ. अरुणा पल्टा ने बताया कि दृष्टिबाधित परीक्षार्थी को परीक्षा शुल्क में छूट प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार दृष्टिबाधित एवं शारीरिक रूप से विकलांग विद्यार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा के दौरान एक घंटे का अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा। कोर्स वर्क संबंधी आवेदन पत्र दुर्ग विश्वविद्यालय की अधिकृत वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। जिसे कोर्स वर्क परीक्षा 2019-20 पर क्लिक करके स्टूडेंट लाॅगिन द्वारा ओपन किया जा सकता है।

नामांकन में यूजर आईडी का ही पुन: होगा इस्तेमाल
ऑनलाइन फाॅर्म भरने के लिए परीक्षार्थियों को 2019 में ऑनलाइन नामांकन फार्म भरते समय उपयोग में लाई गई यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करना है। जो परीक्षार्थी अपना आईडी एवं पासवर्ड भूल गये है, तो वे फॉरगेट पासवर्ड के माध्यम से इसे पुनः प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षार्थियों के पीएचडी कोर्स वर्क के लिये शोध केन्द्र का नाम, शोध केन्द्र में प्रवेश की तिथि और पंजीकृत शोध छात्र होने पर पंजीकरण की तिथि का उल्लेख करना अनिवार्य है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें