हिसाब-किताब:भिलाई नगर निगम रिसाली से लेगा बूंद-बूंद का हिसाब, रोजाना होती है 96 लाख ली. की आपूर्ति

भिलाई13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इस वाटर प्लांट से रिसाली में सर्वाधिक वाटर सप्लाई होती है। - Dainik Bhaskar
इस वाटर प्लांट से रिसाली में सर्वाधिक वाटर सप्लाई होती है।

भिलाई निगम की माली हालत ऐसी है कि अपने ही खर्चे उठा नहीं पा रहा है। इसके बाद भी आय बढ़ाने के स्रोतों पर निगम अमला ध्यान नहीं दे रहा है। इसके चलते पिछले दो साल से निगम अधिकारी रिसाली को पानी की सप्लाई के एवज में डिमांड नोट भेज नहीं पा रहे हैं। जबकि अमृत मिशन के तहत 4 ओवर हैड टंकियों के निर्माण के बाद से रोजाना करीब 9.7 एमएलडी पानी की फ्री में सप्लाई की जा रही है।

लेकिन अब रिसाली निगम को भिलाई से पानी लेने के लिए पैसे चुकाने होंगे। इसके लिए निगम की ओर डिमांड नोट भेजा गया है, जिसमें प्रति एक हजार लीटर पानी के लिए 4.31 रुपए वसूल किए जाएंगे। फिलहाल निगम के अधिकारी जलापूर्ति की पूरी डिटेल निकाल रहे हैं। ताकि नोट शीट में पूरी राशि उल्लेखित हो

रिसाली में पानी की सबसे ज्यादा होती है किल्लत
नगर निगम भिलाई से अलग होकर बने रिसाली निगम का 60 फीसदी हिस्सा ग्रामीण क्षेत्र से आता है। इन क्षेत्रों में अमृत मिशन के तहत पानी की पाइन बिछाने का काम जारी है। इसके चलते स्टेशन मरोदा, मरोदा कैम्प, पुरैना, जोरातराई समेत कई वार्डों के रहवासियों को टैंकर की सप्लाई से ही पानी की सप्लाई की जाती रही है। इन जगहों पर पानी की काफी किल्लत है। इसके चलते सर्दियों में पानी लोगों को टैंकर के माध्यम से उपलब्ध हो पाता है। इसके अलावा क्षेत्र में 50 फीसदी हैंडपंप भी खराब हैं। जल्द ही इस मामले में आगे कार्रवाई की जाएगी।

सबसे ज्यादा पानी रिसाली में सप्लाई किया जा रहा
भिलाई निगम में 77 व 66 एमएलडी के दो फिल्टर प्लांट हैं। 77 एमएलडी से पूरे भिलाई शहर में सप्लाई की जाती है। अमृत मिशन योजना में भिलाई और रिसाली में 66 एमएलडी से नई टंकियों में सप्लाई शुरू हो गई है।

समझें, फैक्ट फाइल

  • वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार रिसाली निगम क्षेत्र की जनसंख्या 1 लाख 9 हजार 138 है।
  • 66 एमएलडी फिल्टर प्लांट से रिसाली के चार ओवर हैड टंकियों में पानी सप्लाई की जा रही है।
  • अमृत मिशन के तहत नए निगम में 10 हजार नल कनेक्शन लगे।

फिलहाल मेरे पास मामले की कोई जानकारी नहीं
भिलाई निगम की ओर से पानी टंकियों को सप्लाई के एवज में डिमांड नोट भेजे जाने की मेरे पास कोई जानकारी नहीं है। ऐसे में इस संबंध में फिलहाल कुछ नहीं बता सकता हूं। इसकी पूरी जानकारी लेकर बताऊंगा।
आशीष देवांगन, कमिश्नर रिसाली निगम

डिमांड नोट भेजेंगे, आपूर्ति के आधार पर वसूलेंगे
अमृत मिशन के तहत रिसाली निगम क्षेत्र में बनी टंकियों को उन्हें हैंडओवर कर दिया है। साथ ही सप्लाई के एवज में डिमांड नोट भेजे जाने की तैयारी चल रही है। जल्द डिमांड नोट भेजा जाएगा। अभी इस पर काम किया जा रहा है। जल्द ही भेजा जाएगा।
संजय शर्मा, ईई, जलकार्य विभाग

खबरें और भी हैं...