पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Bhilai
  • Bhilai Steel Plant Got Its Iron, Supply Of 33681 Tons Of Liquid Medical Oxygen In The Last 10 Months, Became A Troubleshooter In Corona Crisis,chhattisgarh

BSP की प्राणवायु बचा रही जीवन:10 माह में 33681 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई; कोरोना काल से अब तक UP, महाराष्ट्र, गुजरात सहित 11 राज्यों में भेजी जा रही

भिलाईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भिलाई संकटकाल में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई कर रहा है। - Dainik Bhaskar
भिलाई संकटकाल में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई कर रहा है।

छत्तीसगढ़ के भिलाई स्टील प्लांट (BSP) ने कोरोना के संकटकाल में प्राणवायु देकर देशभर में लाखों लोगों की जान बचाई। संक्रमण काल के दौरान जब हर ओर ऑक्सीजन को लेकर मारा-मारी मची थी। तब SAIL (स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया) और BSP ने मेडिकल क्षेत्र में ऑक्सीजन की आपूर्ति निर्बाध रुप से जारी रखी। प्लांट द्वारा अगस्त 2020 से लेकर 15 जून 2021 तक 33 हजार 681 टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) की सप्लाई की गई।

ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई
BSP ने अपने अस्पतालों के साथ-साथ देश-प्रदेश के अलग-अलग अस्पतालों को भी ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई की। इसमें जिला प्रशासन को दी गई मदद भी शामिल है। BSP ने बीते साल अगस्त से लेकर इस साल 15 जून तक 15 हजार 165 ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई कर चुका है।

ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई जारी।
ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई जारी।

इसमें BSP के मुख्य चिकित्सालय सेक्टर-9 को 10 हजार 417 ऑक्सीजन सिलेंडर, जिला प्रशासन दुर्ग को 2 हजार 295 सिलेंडर और मध्य प्रदेश को 2 हजार 453 सिलेंडर की सप्लाई की जा चुकी है।

भिलाई की ऑक्सीजन से देशभर में चली सांसें
BSP का लोहा देशभर ने माना है। वहीं, कोरोना संकट में ऑक्सीजन उत्पादन करके लाखों लोगों के जीवन की रक्षा की है। वहीं तमिलनाडु के कोरोना मरीजों की सांसों को सहेज रहा है। 29 मई से 15 जून तक प्लांट द्वारा कुल 819 टन से अधिक LMO की सप्लाई मेडिकल सर्विस कार्पोरेशन को की गई है। BSP ने केंद्र सरकार द्वारा चलाये गई ऑक्सीजन एक्सप्रेस के माध्यम से भी ऑक्सीजन की सप्लाई की गई है।

बिना रुके ऑक्सीजन की सप्लाई जारी है।
बिना रुके ऑक्सीजन की सप्लाई जारी है।

ऑक्सीजन एक्सप्रेस से ऑक्सीजन की सप्लाई
LMO कंटेनर से देश के अलग-अलग राज्यों में ऑक्सीजन की सप्लाई की जा रही है। रेल मार्ग से भी ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिए देश के अन्य जगहों पर ऑक्सीजन पहुंचाई जा रही है। फिलहाल यह सिलसिला यूं ही आगे भी चल सकता है।

ट्रेन के माध्यम से ऑक्सीजन की सप्लाई की जा रही है।
ट्रेन के माध्यम से ऑक्सीजन की सप्लाई की जा रही है।

देश के इन 11 राज्यों के लिए भिलाई की ऑक्सीजन
भिलाई स्टील प्लांट ने अब तक छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, तेलंगाना, हरियाणा, कर्नाटक,आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु में पिछले दिनों ऑक्सीजन की सप्लाई की है, और यह सिलसिला अभी भी चल रहा है।

खबरें और भी हैं...