पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आदेश:सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में बायोमेट्रिक अटेंडेंस अनिवार्य

भिलाईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोनाकाल में बुरी तरह से प्रभावित रही है शिक्षा व्यवस्था, अब शुरू हुई ऑफलाइन एग्जाम की तैयारी

सीबीएसई बोर्ड पहली बार एग्जाम में नई व्यवस्था लागू करने जा रहा है। 2021 में होने वाली की बोर्ड परीक्षा में बायोमेट्रिक सिस्टम लागू किया जाएगा। जिससे छात्र एग्जाम में बायोमेट्रिक अटेंडेंस लगाएंगे। इसके पीछे सीबीएसई का कहना है कि बढ़ते नकल प्रकरण के कारण भी इस तरह का निर्णय लिया जा रहा है। वहीं डिजिटल सिस्टम को लागू करने के लिए यह ट्रॉयल के रूप में भी देखा जा रहा है। बताया जा रहा है कि आने वाले समय में स्कूलों में रजिस्टर सिस्टम को बंद कर बायोमैट्रिक सिस्टम ही लागू किया जाएगा।

एग्जाम हॉल में बैठने के बाद शुरू होगी प्रकिया, एडमिट कार्ड से की होगी पहचान
सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड द्वारा बायोमेट्रिक सिस्टम शुरू किया जाएगा। बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि इस सिस्टम को लागू करने की तैयारी चल रही है। पहले इसे 12वीं बोर्ड परीक्षा में लागू किया जाएगा। परीक्षा हॉल में बायोमेट्रिक अटेंडेंस ली जाएगी। परीक्षार्थियों को हॉल में बैठाने के बाद अटेंडेंस लेने की प्रक्रिया शुरू होगी। अब तक स्टूडेंट्स की पहचान एडमिट कार्ड पर फोटो देखकर ही की जाती थी। लेकिन अब यह काम डिजिटल तरीके से किया जाएगा। इस नई बायोमेट्रिक अटेंडेंस से स्टूडेंट्स को पहचानने में काफी आसानी होगी। अगर परीक्षार्थी गलत निकला तो उसे परीक्षा केंद्र पर ही पकड़ा जा सकेगा।

परीक्षा के लिए जल्द जारी किया जाएगा एसओपी
सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा 4 मई से शुरू होनी है, जो 10 जून तक चलेगी। 10 जुलाई तक नतीजे घोषित करने की भी पूरी कोशिश की जाएगी। परीक्षा को लेकर जल्द ही एसओपी सीबीएसई जारी करेगा। कोरोना गाइडलाइन का भी पूरी तरह ख्याल रखा जाएगा। वहीं 1 मार्च से प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू होने जा रहे हैं। प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए स्कूलों को खोलने की मांग लगातार की जा रही है। इसे देखते हुए इस पर निर्णय लिया गया है।

सीजी बोर्ड में छात्रों से मंगवा रहे हैं असाइमेंट, अब तक टाइम टेबल जारी नहीं हुआ
सीबीएसई ने जहां एक तरफ टाइम टेबल के साथ प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीख भी क्लियर कर दी है तो वहीं दूसरी ओर सीजी बोर्ड में अब तक कोई तैयारी नहीं हुई है। जिले के सरकारी स्कूलों में कक्षाएं लग रही है। पढ़ाई हो रही है। टीचर्स क्लास ले रहे हैं। लेकिन शेड्यूल किसी भी तरह का जारी नहीं किया गया है। अधिकारियों की माने तो शासन ने अब तक किसी भी तरह का गाइड लाइन जारी नहीं किया है। जिसकी वजह से अब तक न तो प्रैक्टिकल की डेट तय हुई है और न ही एग्जाम की। फिलहाल छात्रों से चार असाइनमेंट जमा करवाए जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें