पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लॉकडाउन का असर:की बोर्ड सर्च रिपोर्ट; ट्विनसिटी में 25% बढ़े नेट यूजर्स, इंटरनेट की खपत 23.17 % बढ़ी

भिलाई12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीएसएनएल 18 और निजी कंपनी के यूजर्स 14 फीसदी बढ़े

इन दिनों राजधानी रायपुर की तुलना में ट्विनसिटी में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 25 प्रतिशत अधिक है। लॉकडाउन के पहले जहां हर दिन दुर्ग में 41 टेरा बाइट की इंटरनेट की खपत हो रही थी। इन दिनों इसकी खपत 50.5 टेरा बाइट है। इंटरनेट की खपत 23.17 फीसदी बढ़ी है।

इसकी स्पीड पहले 6 जीबीपीएस की दर से थी, जो बढ़कर 9 से 9.5 जीबीपीएस हो गई। संचार कंपनियों में बीएसएनएल के यूजर्स की संख्या में 18 फीसदी बढ़ी है। निजी कंपनियों के इंटरनेट की खपत में 14 फीसदी। एंड्रॉयड यूजर्स की काउंटिंग के लिए की बोर्ड सर्च सिस्टम ने यह सर्वे किया। उनकी रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है।

गूगल यूजर्स में रायपुर और फेसबुक में दुर्ग आगे
इंटरनेट एक्सपर्ट मोहित साहू ने बताया कि की बोर्ड सर्च के आधार पर यूजर्स का डाटा कलेक्ट किया जाता है। इसके अनुसार गूगल यूजर्स की संख्या रायपुर में 77.60 लाख है और दुर्ग में 10.10 लाख। कुल छत्तीसगढ़ में 1.03 करोड़ इसका उपयोग कर रहे हैं। इस तरह दुर्ग में सबसे अधिक 8 से 9 लाख यूजर्स फेसबुक और इंस्टाग्राम चला रहे हैं। रायपुर में इसकी संख्या 6 से 7 लाख है। इसमें वाट्स अप भी शामिल है। ओवरआल छत्तीसगढ़ में इसके यूजर्स की संख्या साढ़े चार करोड़ के करीब है। इसकी गणना एंड्रॉयड यूजर्स के आधार पर की गई है।

सुबह और शाम को हो रही है सबसे अधिक खपत
बीएसएनएल दुर्ग संभाग के जनरल मैनेजर भारत भूषण वर्मा ने बताया कि दिन भर में औसतन 7 से 8 जीबीपीएस की दर से इंटरनेट का उपयोग होता है। इसका पीक आवर्स सुबह 10.30 से दोपहर 12.30 तक और शाम को 5.30 से 7.30 तक सबसे अधिक गति से इंटरनेट की खपत होती है। इसमें दुर्ग समेत बालोद, बेमेतरा, कवर्धा और राजनांदगांव जिला शामिल है। बीएसएनएल के अधिकारी आरएस भट्ट ने बताया कि खपत का सबसे बड़ा कारण है कि सभी काम इंटरनेट से कर रहे हैं। दुर्ग में विशेष कर टाउनशिप और पॉश कॉलोनी में इसकी खपत सबसे अधिक है।

इन कार्यों में किया जा रहा उपयोग, इसे भी जानिए
लॉकडाउन की वजह से इन दिनों इंटरनेट का उपयोग, ऑनलाइन रिचार्ज, इंटरनेट बैंकिंग, डिजीटल पेमेंट, ऑनलाइन शापिंग की जा रही है। ग्रॉसरी समेत अन्य खाने-पीने की चीजों की मांग भी ऑनलाइन ही सोशल मीडिया के माध्यम से किया जा रहा है। कुछ स्थानों पर सब्जी, किराना, दूध समेत रोजमर्रा की चीजों की डिमांड कॉलोनी वाइज हो रही है। शाम को पूरी कॉलोनी के लोग एक साथ आर्डर दे रहे हैं। दूसरे दिन सुबह पैकेट में उनके आर्डर के अनुसार सामान की सप्लाई हो रही है। यह सेवा दुर्ग के बड़े-बड़े व्यापारी दे रहे हैं।

शनिवार और रविवार को होती है खपत अधिक
एक निजी संचार कंपनी के जन संपर्क अधिकारी अजय शंकर दीक्षित ने बताया कि इन दिनों हर काम इंटरनेट के जरिए ही हो रहा है। इसकी वजह से लॉकडाउन के पहले जहां हर दिन 7.8 टेरा बाइट इंटरनेट की खपत हो रही थी। वहीं इसमें इन दिनों 14 से 20 फीसदी की वृद्धि हो गई है। कभी इसकी खपत 8.88 टेरा बाइट हो जाती है तो कभी 9.36 टेरा बाइट तक बढ़ जाती है। इस तरह दिन के हिसाब से इसकी खपत कम ज्यादा होते रहती है। शनिवार और रविवार को इसकी खपत सबसे अधिक रहती है। अन्य दिनों में भी छुट्‌टी के दिन ज्यादा उपयोग किया जा रहा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें