पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बीएसपी:समुद्र तटीय इलाके के रेलवे पुलों में बीएसपी की प्लेट्स का होगा उपयोग, मिला बड़ा आर्डर

भिलाई7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इंडियल ऑयल व भेल में भी बीएसपी करेगा रेलवे प्लेट्स की सप्लाई

देश के समुद्र तटीय इलाके में नई ट्रैक बिछाने में बीएसपी की रेलपांत का इस्तेमाल तो हो ही रहा है, रूट में बनने वाले पुलों में स्पेशल ग्रेड की प्लेट्स की लिए भी रेलवे ने ब्रिज कार्पोरेशन ने बीएसपी को ऑर्डर दिया है। आर्डर मुताबिक बीएसपी ने रेलवे को स्पेशल प्लेट्स की सप्लाई भी शुरू कर दी है। स्पेशल प्लेट के उत्पादन में महारत हासिल करने के बाद देश की बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनियों के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां भी बीएसपी को आर्डर कर रही है। लॉकडाउन के दौरान प्लांट में उत्पादन कम किए जाने से प्रबंधन आर्डर की सप्लाई नहीं कर पा रहा था। लॉकडाउन में ढील मिलते ही प्रबंधन पेंडिंग आर्डर को पूरा करने में प्रबंधन जुट गया है। जुलाई में प्लेट मिल में स्पेशल प्लेट्स की विभिन्न ग्रेड का उत्पादन किया गया। जिसमें सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के आर्डर भी शामिल है। रेलवे रेलपांत के अलावा वैगन के निर्माण में बीएसपी की प्लेट का इस्तेमाल करता ही रहा है। अब वह पुलों के निर्माण के लिए जंगरोधी व हाईटेंसाइल प्लेट साथ-साथ अन्य 12 एमएम की पतली प्लेट की भी डिमांड की है।

चेसिस के इस्तेमाल में भी आती है बीएसपी की प्लेट
रेलवे ने 12 एमएम की जिस प्लेट का आर्डर दिया है, जानकारों के मुताबिक उसका ज्यादातर इस्तेमाल वाहनों के चेसिस में किया जाता है। रेलवे आर्डर दिए प्लेट का इस्तेमाल किस काम में करेगा इसका खुलासा नहीं किया है। इस ग्रेड की 1200 टन प्लेट का बीएसपी को आर्डर मिला है। इसी ग्रेड की प्लेट का भेल ने भी आर्डर दिया है।

एक हजार टन प्लेट किया जा चुका है अब तक रोल
इसके अलावा बीएसपी ने एक हजार टन जंगरोधी व हाई टेंसाइल प्लेट का रोल कर चुका है। जिसका इस्तेमाल तटीय इलाके में बनने वाले पुलों में किया जाएगा। इस ग्रेड के प्लेट की सप्लाई भी शुरू हो चुकी है। तटीय इलाके का पानी नमकीन होने की वजह से लोहे में जल्दी जंग पकड़ता है, इसलिए रेलवे ने बीएसपी के ही उत्पाद पर भरोसा जताया।

एमएसएमई से भी मिला प्लांट को नया आर्डर
भेल और इंडियन ऑइल ने भी करीब 7 हजार टन ब्रायलर प्लेट की डिमांड की है। इसी ग्रेड की प्लेट का आर्डर एमएसएमई की ओर से भी बीएसपी को मिला है। ब्रायलर क्वालिटी की प्लेट का उपयोग हाई प्रेशर वाले कार्यों में किया जाता है। बीएसपी प्रबंधन का लक्ष्य अगले तीन महीने में प्लेट्स से जुड़े पुराने आर्डर को क्लियर करना है।

भरोसे में खरा उतरा आरसीएल, किया सफल इंस्पेक्शन
इसी क्रम में जुलाई, 2019 में भी मराजिंग स्टील एमडीएन-250 की 40 टन की रोलिंग की गई। देश के लिए अति महत्वपूर्ण इन प्लेटों का उत्पादन मिधानी एवं विक्रम साराभाई स्पेस रिसर्च सेंटर के वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में किया जा रहा था। उनके नहीं आ पाने की स्थिति में जिम्मेदारी दी गई थी।

पहली बार युद्धपोत के लिए किया प्लेट का रोल
वर्तमान वित्त वर्ष में पहली बार नैवी के निर्माणाधीन युद्धपोत के लिए बीएसपी में स्पेशल प्लेट डीएमआर 249-ए को रोल किया गया। रोल शनिवार को किया गया। जिसमें करीब 600 टन प्लेट का उत्पादन किया गया। इसे मिलाकर बीएसपी 2010 से अब तक 35 हजार टन स्पेशल प्लेट नैवी को सप्लाई कर चुकी है। जिसका इस्तेमाल युद्धपोत के हल एरिया में किया जाता है जो पूरे समय पानी में डूबा होता है।
एनटीपीसी की डिमांड को भी कर रहा पूरी
युद्धपोत के लिए स्पेशल प्लेट्स की सप्लाई करने के साथ-साथ कोविड-19 के दौरान बीएसपी एनटीपीसी के लिए सेल हार्ड ग्रेड की 20 एमएम मोटाई की स्पेशल प्लेट की सप्लाई कर रही है। हाल ही में इस ग्रेड की 400 टन प्लेट सप्लाई की गई। इस प्लेट का इस्तेमाल रेग्युलर मेंटेनेंस में किया जाता है। इसके अलावा बीच-बीच में नार्मल प्लेट्स का भी प्लेट मिल में उत्पादन किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें