पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अलर्ट रहें:त्योहारी सीजन में कैश बैक, स्क्रैच कार्ड, लकी ड्रॉ के झांसे में न आएं, हर हफ्ते हो रही 10 से ज्यादा शिकायतें

भिलाईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • खबर आपके लिए जरूरी है, साइबर ठग ऑफर देकर ठगी को दे रहे अंजाम

फेस्टिव सीजन में अगर ऑफर देखकर ऑनलाइन वस्तु खरीदने की सोच रहे हैं तो सतर्क हो जाएं। त्योहारी सीजन में साइबर ठग का गिरोह भी सक्रिय है, जो लुभावने ऑफर देकर कहीं आपसे धोखाधड़ी न कर दे। साइबर सेल के पास लगातार ऐसे मामलों को लेकर शिकायतें सामने आ रही है। ब्रांडेड कंपनी के प्रोडक्ट के लिए फेंक ऑफर्स देकर अलग अलग तरीके से फाइनेंशियल फ्राड कर रहे हैं। लक्की ड्रा, लॉटरी, कैश बैक, स्क्रैच कार्ड और क्यू आर कोड़ के जरिए ऑनलाइन जेब कतरे ठगी कर रहे हैं। हर दिन दो शिकायतें पुलिस को मिल रही है।

ऑफर के लालच में आए लिंक पर पर न करें क्लिक : साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक फेस्टिव सीजन में ऑनलाइन ठगी करने वाले जालसाज मोबाइल पर टेक्सट और सोशल मीडिया अकाउंट पर लुभावने ऑफर लिखकर लिंक भेजते हैं। लिंक पर क्लिक करते ही ऑनलाइन जेब कतरों के पास ग्राहकों की बैंक खाते की जानकारी पहुंच जाती है। इसके पहले की ग्राहकों को ठगी का पता चले, साइबर ठग बैंक से पैसे उड़ा लेते है। इसलिए मोबाइल पर आई अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए।

लक्की ड्रा, लॉटरी, क्यूआर कोड और स्क्रैच कार्ड से बचें : त्योहार के सीजन में साइबर ठग नए नए तरीकों से ठगी करते हैं। लक्की ड्रा, लॉटरी, क्यूआर कोड और स्क्रैच कार्ड का झांसा देकर ऑनलाइन ठगी करते हैं। इस तरह से लुभावने ऑफर ज्यादातर मामलों में सिर्फ ठगी करने के लिए किया जाता है। बदमाश मोबाइल पर मैसेज के साथ ठगी करने के लिए ऑफर भेजते हैं। इसके बाद फोन पर संपर्क करके अलग अलग तरीके से बातों में उलझाकर ऑफर का लाभ उठाने का झांसा देते हैं। साइबर ठग फिलहाल सक्रिय हैं।

ऑनलाइन सावधानियां बरतकर हम बच सकते हैं होने वाली ठगी से

  • मोबाइल पर आए कोई भी अनजान लिंक पर क्लिक ना करें। क्यूआर कोड को स्कैन करने से बचे।
  • एटीएम कार्ड का उपयोग करते समय स्कीमर मशीन जांच लें।
  • डेबिट कार्ड का पिन कोड खुद इंटर करें।
  • विश्वसनीयता जांच कर ही ऑनलाइन खरीदी करें।
  • लुभावने ऑफर के झांसे में आने के पहले जांच परख लें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें