पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कानूनी जानकारी:माता-पिता की संपत्ति पर संतान कब्जा नहीं कर सकते, इसकी सुरक्षा के लिए कानून, कब्जा करने पर हो सकती है जेल : डीजे

भिलाईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वरिष्ठ नागरिकों को न्यायाधीश ने जीवन यापन और सुरक्षा के अधिकारों की दी विस्तार से जानकारी

जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेश श्रीवास्तव ने बुधवार को वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयोजित बैठक में कहा कि सीनियर सिटीजन समाज के रीढ़ की हड्डी हैं। उन्हें सभी अधिकार प्राप्त हैं। वर्तमान परिवेश में संतानों द्वारा अपने माता पिता की उपेक्षा की जा रही है, जो व्यवहारिक नहीं है। माता-पिता को संतानों से भरण पोषण लेने का अधिकार है। वे अपने द्वारा अर्जित की गई संपत्ति का उपयोग कर सकते हैं। उनकी संपत्ति पर संतान कब्जा नहीं कर सकता है। ऐसे करने पर कार्रवाई हो सकती है।

वरिष्ठ नागरिकों पर लिखी पुस्तक का हुआ विमोचन
ज्येष्ठ नागरिक मंच के आशीर्वाद भवन पद्मनाभपुर में फुर्सत के पल किताब का विमोचन हुआ। डीजे ने निःशुल्क विधिक सहायता प्रदान करने की जानकारी देते हुए कहा कि वरिष्ठ नागरिक समाज की रीढ़ की हड्डी हैं। इन्हें सभी अधिकार प्राप्त हैं। वर्तमान परिवेश में संतानों के द्वारा बुजुर्गों की उपेक्षा व्यवहारिक नहीं है।

60 वर्ष से अधिक उम्र वाले होते है वरिष्ठ नागरिक
डीजे ने नालसा (वरिष्ठ नागरिकों के लिए विधिक सेवा योजना 2006) के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने शासन के तहत् प्राप्त होने वाली राहत राशि तथा उनकी संपत्ति के संरक्षण के लिए कानूनी कार्यवाही हेतु विधिक उपचार तथा धारा-125 दंड प्रक्रिया संहिता की भी जानकारी दी। इस अवसर पर विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव राहुल शर्मा, संघ के अध्यक्ष अनिल श्रीवास्तव, लालचंद जैन, सीएस पांडे, श्याम लाल साहू सहित अन्य मौजूद थे।

सरकार भी वृद्धों के लिए वृद्धाश्रम स्थापित करती है
भरण पोषण तथा कल्याण अधिनियम 2007 में वरिष्ठ नागरिकों की चिकित्सकीय देखरेख के लिए उपबंध तथा वरिष्ठ नागरिकों के जीवन और संपत्ति की संरक्षा के लिए उपबंध दिए गए हैं। राज्य सरकार भी सीनियर सीटिजन के लिए वृद्धाश्रम की स्थापना करती है। न्याय मित्र के रुप में वरिष्ठ नागरिकों को न्यायालयीन प्रकरण में मदद की जाएगी। न्यायालय में भी वरिष्ठों के मामलों में प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने विस्तार से जानकारी दी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें