पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

डिजिटल धोखाधड़ी:बच्चे खेल रहे ऑनलाइन गेम्स, पैरेंट्स के कार्ड से कट रहे पैसे, सायबर में शिकायत

भिलाईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लॉकडाउन में ट्विनसिटी के बच्चे ऑनपेमेंट वाले गेम्स खेलने के आदि हो गए हैं

सायबर सेल ने ठगी की तीन शिकायतों की जांच की तो चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। जिसे परिजन धोखाधड़ी बता रहे थे। वह हकीकत में बच्चों की लापरवाही के कारण हुआ है। तीनों मामलों में परिजन को साढ़े तीन लाख रुपए से ज्यादा का नुकसान हो गया है। बच्चों ने शार्टकट से ऑनलाइन गेमिंग एप्लीकेशन में स्टेज पार करने के लिए एप में मौजूद प्रोडक्ट खरीद लेते है। जिसकी जानकारी खरीददारी के दौरान पता नहीं चल पाती है। तीनों घटनाओं में परिजन ने जब बैंक अकाउंट अपडेट कराया तो लापरवाही का पता चला। सायबर सेल के मुताबिक पिछले एक महीने में ठगी के तीन मामलों में परिजन ने शिकायत की है। यह मामले दुर्ग कोतवाली, मोहन नगर और सेक्टर 6 थाना क्षेत्र के हैं। दो शिकायतें व्यवसायी ने की थी। जबकि तीसरी शिकायत तीन दिन पहले पुणे की महिला सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने की थी। प्राथमिक तौर पर तीनों घटनाओं को ठगी बताया गया था। लेकिन जब पुलिस ने जांच की तो पता चला कि महज बच्चों की लापरवाही और परिजन की अनदेखी के कारण अकाउंट से पैसे निकल गए हैं। बैंक स्टेटमेंट से पता चला है कि कार्ड के जरिए खरीददारी की गई है।

केस-1: व्यवसायी के बेटे ने गेम का स्टेज पार करने पेमेंट किया
मोहन नगर इलाके के एक व्यवसायी ने सायबर सेल को शिकायत की थी। उसने पुलिस को बताया था कि उसके खाते से ढाई लाख की ठगी हो गई है। पुलिस ने जांच सायबर सेल को सौंप दी। सायबर सेल ने छानबीन की तो पता चला कि व्यवसायी के बेटे ने ही ऑनलाइन गेम खेलने के दौरान स्टेज पार करने के लिए खरीददारी की है। बैंक स्टेटमेंट से पता चला कि 500 से 20 हजार रुपए की खरीददारी गेम खेलने के दौरान बच्चे ने की थी। बकायदा गेम शुरू करने से पहले बच्चों से कार्ड की जरूरी डिटेल भी मांगी जाती है।

केस-2: महिला इंजीनियर के भी खाते से इसी तरह गायब हुए पैसे
सायबर सेल एक्सपर्ट के मुताबिक, हालही में पुणे की महिला इंजीनियर ने भी ठगी की शिकायत की थी। जांच के दौरान मोबाइल और बैंक स्टेटमेंट खंगाला गया। प्ले स्टोर की हिस्ट्री से पता चला कि चार किश्तों में इंजीनियर के खाते से पैसे डिडक्ट हुए हैं। बैंक स्टेटमेंट से गेम डेवलपर के खाते में पैसा जमा होने की जानकारी पता चली। ऐसे कई मामले में हैं जो लोगाें को पहले पता नहीं चलता कि उनके एकाउंट से पैसे कट सकते हैं। एप डेवलपर छोटे-छोटे शब्दों में नियम-शर्त लिखते हैं। इसलिए ऑनलाइन गेम खेलते जरूरी बातों का ध्यान रखें।

केस-3: ऑनलाइन गेम खेलने पिता के एकाउंट से कटवा दिया पैसे
इसी तरह सेक्टर एरिया के एक व्यापारी के खाते से 1 लाख रुपए की ठगी होने की शिकायत मिली थी। जांच में स्पष्ट हो गया कि व्यापारी के बेटे ने ऑनलाइन गेम खेलने के लिए मिलने वाली सुविधाएं के लिए पैसे खर्च किए हैं। किश्तों में पैसे डिटेक्ट होने के कारण पता नहीं चल पाता है। तीनों मामलों मेंं पास बुक अपडेट करने पर बच्चों की लापरवाही का पता चल गया। हालही में चंडीगढ़ के एक बच्चे ने अपने पिता के एकाउंट से 7 लाख रुपए ऑनलाइन गेम के नाम पर बर्बाद कर दिए।

बच्चे गेम खेलने के लिए प्ले-कार्ड को रिचार्ज करवा रहे, अलर्ट रहें: एक्सपर्ट
सायबर एक्सपर्ट गौरव तिवारी के मुताबिक, बच्चों के ऑनलाइन गेमिंग के दौरान खरीदी बिक्री की पूरी डिटेल प्ले स्टोर की हिस्ट्री से मिल जाती है। ऑनलाइन गेमिंग के दौरान बच्चे अनजाने में स्टेज क्लियर करने के लिए खरीदी कर लेते हैं। अमाउंट कम होने की वजह से पता नहीं चल पाता है। कई बार बड़ा अमाउंट की खरीददारी करने पर जानकारी मिल जाती है। कई बार बच्चे गेम खेलने के लिए प्ले कार्ड को रिचार्ज करवा लेते है। कार्ड से पैसे जमा होने की वजह से पता नहीं चल पाता है। इसलिए पैरेंट्स को अलर्ट रहने की जरूरत है।

आपके घर में बच्चे खेल रहे ऑनलाइन गेम्स तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान
सायबर एक्सपर्ट के मुताबिक,आम तौर पर परिजन बच्चों के लिए ऑनलाइन गेम खरीदने के दौरान कार्ड की डिटेल डाल देते हैं। इसी कार्ड डिटेल से एप्लीकेशन अमाउंट डिटेक्ट करता रहता है। गेम खरीदने के बाद कार्ड की जानकारी डिलीट कर देना चाहिए। इससे बच्चे खरीददारी नहीं कर पाएंगें। जिन तीन मामलों की शिकायत मिली है। उन सभी मामलों में कार्ड की डिटेल फीड होने की वजह से पैसे डिटेक्ट हो गए हैं। प्राथमिक तौर पर ठगी की शिकायत लग रही थी। जांच की तो पता चला कि पैसे गेम से जुड़े प्रोडक्ट खरीदने के लिए किया गया है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें