पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेल:कोल के दाम बढ़े, मोजाम्बिक में होगा दोगुना खनन

भिलाईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फिलहाल तीन देशों से मंगाया जाता है गुणवत्तायुक्त कोल, बढ़ते दाम को देखते हुए सेल ने लिया फैसला

सेल प्रबंधन उत्पादन लागत को कम करने की दिशा में विभिन्न योजनाओं पर काम कर रहा है। इसी योजना के तहत वह मोजाम्बिक में कोयले के खनन को दोगुना से अधिक करने जा रहा है ताकि आस्ट्रेलिया से आने वाले महंगे कॉल पर निर्भरता कम किया जा सके। बीएसपी में मौजूदा समय में रोज 11 हजार 700 टन कोल की खपत है। इसमें 70% कोल ऑस्ट्रेलिया सहित अन्य देशों से आयात किए जाने वाले कोल का होता है और 30% देसी कोल का इस्तेमाल किया जाता है। ऑस्ट्रेलियन कोल की कीमत मोजाम्बिक के कोयले से अधिक होती है। सेल का इस्पात दूसरे देशों की तुलना में सस्ता होगा।

मोजांबिक में 5 एमटी कोल माइनिंग की तैयारी
अफ्रीकन देश मोजाम्बिक में सेल के कोयले की खदान है। इस वक्त दो मिलियन टन (एमटी) कोल की माइनिंग की जा रही है, इसे पांच एमटी करने का फैसला लिया गया है। एक्सपर्ट अधिकारियों का चयन किया गया है। दो साल के लिए इन्हें मोजाम्बिक भेजने की तैयारी है। इसे लेकर सेल के अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक के बाद इस पर सभी ने अपनी सहमति भी दे दी है।

आईवीसीएल में कंपनियों की भी हिस्सेदारी तय होगी
सेल ने मोजाम्बिक की खदान को लीज पर लेने के लिए ऑल इंडिया और एनएमडीसी के साथ मिलकर इंडियन कोल वेंचर लिमिटेड (आईवीसीएल) का गठन किया है। अभी अपेक्षाकृत उत्पादन नहीं हो पा रहा है। खनन की जटिलता को देखते हुए नया प्लान बना है।

अभी 3 देशों से आयात हो रहा संयंत्र के लिए कोल
बीएसपी में इंपोर्टेड कोकिंग कोल का आयात ऑस्ट्रेलिया कनाडा और मोजाम्बिक से होता है। इसकी खरीदी के लिए सेल में स्पेशल ग्रुप बनाया गया है जो इन विदेशों में कोल कंपनियों के साथ एक कीमत तय कर लॉन्ग टर्म के लिए अनुबंध करती है। इन देशों से ही कोल मंगाया जाता है, जिसका उपयोग भी अलग-अलग इकाईयों में नियमित होता है।

इंपोर्टेड कोल में धुआं का लेवल काफी कम
इंपोर्टेड कोल में धुआं निकलने का लेवल न्यूनतम है, वही उसका टेंपरेचर देशी कोल के मुकाबले अधिक समय तक मेंटेन रहता है। अधिक धुआं निकलने से स्टील की क्वालिटी प्रभावित होती है। इसलिए स्टील प्लांट में इंपोर्टेड कोल का अधिक इस्तेमाल किया जाता है। बीएसपी में विदेशी कोल का इस्तेमाल सपोर्टिंग कोल में किया जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें