पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Bhilai
  • Compared To Last Year, More Than 30 Thousand Forms Submitted, 1.62 Lakh Students Applied For The Exam, Will Have To Submit Hard Copy

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑनलाइन एग्जाम का रिकॉर्ड:परीक्षा के लिए पिछले साल की तुलना में 30 हजार से अधिक के फॉर्म जमा, 1.62 लाख स्टूडेंट्स ने किया आवेदन, जमा करनी होगी हार्ड कॉपी

भिलाई3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीयू की वार्षिक परीक्षा के लिए आवेदन जमा करने का गुरुवार को अंतिम दिन रहा

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा के फार्म जमा करने का 8 अप्रैल को आखिरी दिन था। शाम 5 बजे तक 1 लाख 62 हजार 568 छात्र-छात्राओं का आवेदन आया। पिछले साल परीक्षा में शामिल होने के लिए 1 लाख 32 हजार 204 लोगों ने आवेदन किया था। इस तरह पिछले साल की तुलना में 30,364 अधिक आवेदन आए हैं।

इन सभी छात्रों से अन लॉक होने के बाद निर्धारित केंद्रों में हार्ड कापियां जमा करनी होगी। इसके बाद यदि इसमें कोई त्रुटियां हुईं तो उसे सुधारा जाएगा। विश्वविद्यालय के अधिकारियों का कहना है कि ऑनलाइन आवेदन करते समय अक्सर अधिकांश बच्चे नाम की स्पेलिंग, सब्जेक्ट कोड समेत अन्य तरह की गलतियां करते हैं। इसमें हार्ड कापियां आने के बाद सुधार किया जाएगा। आवेदन पत्र में ही संबंधित विषयों के शुल्क का उल्लेख कर दिया गया था।

इसके अनुसार छात्रों को डिजिटल फार्म में शुल्क जमा करने को कहा गया था। स्थिति सामान्य होने के बाद शासन के निर्देश पर छात्रों से हार्ड कापियां लेने का आदेश जारी किया जाएगा। इसके बाद उनसे आवेदन लिए जाएंगे। जिन छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन किया है, उनसे हार्ड कापी भी जमा करने कहा गया है। लॉकडाउन के चलते उन्हें 14 अप्रैल के बाद आवेदन फार्म जमा करने कहा गया है।

अंडर ग्रेजुएशन में पोस्ट ग्रेजुएशन की तुलना में 5 गुना अधिक छात्र
पोस्ट ग्रेजुएशन के विषयों एमए, एमकॉम, एमएससी, एमबीए, एमसीए, एमएचएससी आदि स्वाध्यायी या पूर्व छात्र के रूप में परीक्षा देने के इच्छुक छात्रों की संख्या 25,786 है। बीए, बीएससी, बीकाम, बीबीए, बीसीए और इसी तरह के अंडर ग्रेजुएशन की परीक्षा में शामिल होने के लिए इस बार 1 लाख 36 हजार 782 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है। बीए की परीक्षा के लिए 81,412, बीकाम के 20,388 और बीएससी की परीक्षा के लिए 33,101 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है।

ऑनलाइन परीक्षा की वजह से अधिक स्टूडेंट्स ने जमा कराया है आवेदन
अफसरों का कहना है कि पिछले साल ऑनलाइन परीक्षा हुई थी। इस बार भी शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार वार्षिक परीक्षा की तिथियां बीत रही हैं। वर्तमान परिस्थिति में ऑफलाइन परीक्षा की संभावना कम ही दिख रही है। इसे देखते हुए लगातार दूसरे साल फर्स्ट ईयर और प्रीवियस की ऑनलाइन परीक्षा होने की संभावना है। इस बार पिछले साल की तुलना में अधिक आवेदन आए हैं। सबसे अधिक आवेदन आर्ट्स के विषयों के लिए आए हैं। साइंस और कामर्स के छात्रों की संख्या सामान्य है।

जिन छात्रों के नतीजे रोके गए हैं, उन्हें भी परीक्षा में शामिल होने का मौका
कुलपति डॉ. अरुणा पल्टा ने बताया कि अभी कुछ कक्षाओं के रोके गए नतीजे जारी किए गए हैं। उन्हें आवेदन करने के लिए मौका दिया जाएगा। अनलॉक होने के बाद उनसे ऑन दी स्पॉट आवेदन लिए जाएंगे। कॉलेजों के प्राचार्यों और संचालकों को आवेदन पत्रों का ऑनलाइन सत्यापन करके 15 अप्रैल तक विश्वविद्यालय को भेजना होगा। इसके बाद छात्रों की परीक्षा संबंधी कार्यों को अपडेट किया जाएगा। शासन से आदेश के बाद परीक्षा संबंधी कार्रवाई को आगे बढ़ाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें