पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

1 अगस्त से ऑफलाइन होगी परीक्षा:नीट के लिए सीबीएसई के सिलेबस से हटाए गए 30% टॉपिक्स शामिल

भिलाई11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) 1 अगस्त को ऑफलाइन मोड में होगा। नीट में 45 सवाल केमिस्ट्री से, 45 फिजिक्स और 90 सवाल बायोलॉजी से आते हैं। पिछले साल के पैटर्न के अनुसार कुल सवाल 180 होंगे, लेकिन इस बार बच्चों को कंफ्यूजन है कि वे सीबीएसई के उस सिलेबस को फॉलो करें जिसको 30% कम कर दिया गया है या पुराना सिलेबस ही पढ़ें। एनटीए ने सिलेबस की कटौती की कोई बात नहीं की है। पिछले बार सवाल एनसीईआरटी की बुक से पूछे गए थे।

पेपर में इन टॉपिक्स से अधिक प्रश्न पूछे जाते हैं
केमिस्ट्री : केमिकल काइनेटिक्स, एक्विलिब्रियम, मोल कांसेप्ट, रेडॉक्स, सोलूशन्स, एटॉमिक स्ट्रक्चर, केमिकल बॉन्डिंग, एस व पी ब्लॉक एलिमेंट्स, कोआर्डिनेशन कंपाउंड्स, जनरल आर्गेनिक केमिस्ट्री, हलाइड्स, ऑक्सीजन एंड नाइट्रोजन कंटेनिंग आर्गेनिक कंपाउंड्स, बायो मॉलिक्यूल्स व पॉलीमर।
बायोलॉजी : डाइवर्सिटी इन लिविंग ऑर्गैनिस्म, ह्यूमन फिजियोलॉजी, रिप्रोडक्शन, जेनेटिक्स, इवोल्यूशन, बायोलॉजी इन ह्यूमन वेलफेयर, सेल एंड सेल डिवीजन व बायोटेक्नोलॉजी।
फिजिक्स: मैकेनिक्स, ऑप्टिक्स, थर्मोडायनामिक्स, करंट इलेक्ट्रिसिटी, मैग्नेटिज्म व इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन व मॉडर्न।

600 सीटों में दिया जाएगा प्रवेश, सिलेबस कम किया
एमबीबीएस की 1350 और बीडीएस की 600 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। 2020 में देशभर से कुल 16.84 लाख बच्चों ने एग्जाम दिया था। जिनके लिए एमबीबीएस में 82,926, बीडीएस में 26,949, आयुष में 52,720 और बीवीएस में 525 सीट्स थीं। एक्सपर्ट्स के अनुसार सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम के लिए लगभग 30 प्रतिशत सिलेबस कम किया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें