पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सतर्क रहें:कोरोना अब बच्चों के लिए हुआ खतरनाक, भिलाई में एक हफ्ते में संक्रमण की दर दोगुनी हो गई

भिलाईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सर्दी-खांदी और बुखार के मरीज इलाज के लिए डॉक्टर के पास पहुंच रहे, लेकिन नहीं बरती जा रही कहीं किसी प्रकार की सावधानी।
  • पहले औसतन 6 बच्चे मिल रहे थे पॉजिटिव, एक हफ्ते से रोज 10 से 12 मिल रहे
  • 16 से 22 अक्टूबर के बीच 40 मरीज मिले थे, 4 वर्ष तक के बच्चे ज्यादा
  • 23 से 29 अक्टूबर के बीच 109 मरीज मिले, 11 से 16 वर्ष के 33 पॉजिटिव
  • 23 अक्टूबर के बाद से 40% तक बढ़ गए हैं बच्चों में संक्रमण के मामले
  • मौसम बदलने के साथ एक से 14 वर्ष तक के बच्चों में बढ़ रहा संक्रमण का खतरा

जिले में हर दिन कोरोना संक्रमण घट रहा है लेकिन अब मौसम के बदलते तेवर की वजह से बच्चों में इसका प्रकोप बढ़ता नजर आ रहा है। पिछले करीब हफ्तेभर में बच्चों में कोरोना पॉजिटिव संख्या बढ़ी है। 23 से 29 अक्टूबर के बीच 69 बच्चे संक्रमित हुए। इससे पहले के हफ्तों में यह संख्या कम रही। भास्कर पड़ताल में खुलासा हुआ है कि पहले हर दिन 6 बच्चे संक्रमित हो रहे थे, जो अब बढ़कर 10 तक पहुंच गए हैं। हेल्थ विभाग ने भी इस प्रकार बढ़ती संख्या को लेकर चिंता जाहिर की है। पिछले एक सप्ताह में बच्चों पर कोरोना संक्रमण 40 प्रतिशत तक बढ़ा है। 16 से 29 अक्टूबर तक 109 बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।
कोरोना का खतरा छोटे बच्चों पर इस तरह : कोरोना संक्रमण का खतरा छोटे बच्चों पर भी पड़ने लगा है। 23 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक की रिपोर्ट के मुताबिक एक साल के 2, दो साल के 4 बच्चे, तीन साल के 2 बच्चे, 4 साल के 4 बच्चे, पांच साल के 2 बच्चे और छह साल के 2 बच्चे कुल 16 बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। 7 साल से 10 साल आयु वर्ग के 20 बच्चे और 11 वर्ष से 16 वर्ष के 33 बच्चों को कोरोना संक्रमण हुआ। कोरोना संक्रमित बच्चों को भी होम आइसोलेशन में रखा जा रहा, गंभीर को कोविड अस्पताल भेजा जा रहा।

बच्चों के इस तरह के मामले सामने आ रहे

1 साल की बच्ची संक्रमित
पद्मनाभपुर दुर्ग निवासी एक दंपत्ति की महज एक साल की बच्ची कोरोना संक्रमित निकली। इस बच्ची की टेस्ट रिपोर्ट 28 अक्टूबर को आई। इन परिवार में उनके माता पिता को कोरोना नहीं है। बच्ची कैसे संक्रमित हो गई, पता नहीं चल पा रहा। सर्दी-बुखार पर इलाज कराने डॉक्टर के पास गए थे।

पिता सहित 2 बच्चे पॉजिटिव
रिसाली सेक्टर बीएसपी क्वार्टर में रहने वाले दो छोटे बच्चों को कोरोना निकला। पांच साल और सात साल के दोनों बच्चों को उनके पिता ने सर्दी, खांसी व बुखार आने की वजह से अस्पताल लेकर गए थे। बाद में टेस्ट कराया तो उनमें कोरोना का संक्रमण था। तीनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

मां के साथ दो साल का मासूम भी चपेट में आ गया
संतराबाड़ी दुर्ग निवासी 31 साल की मां और उसका दुधमुंहा बच्चा भी कोरोना संक्रमित हुआ है। दो साल के बच्चे को सर्दी जुकाम होने पर अस्पताल में जांच के लिए ले गई। डॉक्टर ने दोनों का टेस्ट करवाया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

बच्चों में बढ़ा जा रहा है कोरोना संक्रमण
अक्टूबरबच्चों की संख्या
2308
2410
2512
2609
2708
2810
2912

सात दिनों में अस्पतालों की ओपीडी हुई दोगुनी
पिछले सात दिनों में मौसम सर्द हुआ है और उसके बाद बच्चों में सर्दी, जुकाम, खांसी और फीवर आने के केस अचानक बढ़े हैं। जिला अस्पताल, लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल सुपेला, 9 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और निजी क्लिनिकों में बच्चों की ओपीडी बढ़ी है। जिला अस्पताल में 23 अक्टूबर से अब तक रोजाना औसतन 40 बच्चे सर्दी, जुकाम, खांसी और फीवर पीड़ित आ रहे हैं। इसके पहले रोजाना की ओपीडी 15 बच्चों की थी। सुपेला में इन दिनों रोज 30 बच्चे बच्चे इलाज के लिए पहुंच रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें