नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी पूरी:मतदान केंद्रों का निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे ने किया निरीक्षण, व्यवस्था दुरूस्त रखने दिए निर्देश

भिलाईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मतदान केंद्रों का निरीक्षण करते निगम आयुक्त। - Dainik Bhaskar
मतदान केंद्रों का निरीक्षण करते निगम आयुक्त।

निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे ने सोमवार को निगम क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वहां की व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने मतदान केंद्रों में मिली खामियों को दूर करने और मतदान केन्द्रों में व्यवस्था दुरुस्त रखने निर्देश दिये।

निरीक्षण के दौरान निगम कमिश्नर ने मतदान दल के केंद्रों में आने से पूर्व सभी प्रकार की तैयारियों के बारे में जाना। इसके बाद उन्होंने नियम के मुताबिक तैयारी रखने के निर्देश दिए। मतदान दल 19 दिसंबर को सुबह से मतदान सामग्री प्राप्त कर मतदान केंद्रों में पहुंचना शुरू करेंगे। इसके बाद 20 दिसंबर को सुबह 8 बजे से दोपहर 5 बजे तक मतदान होने तक वहां रहेंगे।

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुये उन्होंने रिर्टर्निंग ऑफिसर पदमिनी भोई साहू के निर्देश पर मतदान केंद्रों में पानी, बिजली, शौचालय, रैंप, व्हील चेयर, मतदान केंद्रों में मतदान केन्द्र का नाम, क्रमांक, वार्ड नं. एवं नाम, मतदान केन्द्र में सम्मिलित क्षेत्र, मतदान दिनांक एवं मतदान समय से संबंधित वाल लेखन इत्यादि का कार्य किया जा रहा है। इन्हीं सभी व्यवस्थाओं को देखने के लिए आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने जुनवानी, मॉडल टाउन, कोहका, सुपेला, स्मृति नगर, नेहरू नगर, कृष्णा नगर, कोसा नगर, लक्ष्मी नगर और फरीद नगर के मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया।

4 लाख से अधिक मतदाता करेंगे भिलाई में मतदान

नगर पालिका निगम भिलाई क्षेत्र में 4 लाख 7 हजार 624 मतदाता हैं। इनमें जोन एक में 96 हजार 437, जोन दो में 95 हजार 561, जोन तीन में 69 हजार 944, जोन चार में 77 हजार 61 और जोन 5 में 68 हजार 621 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सबसे अधिक मतदाता जोन 1 में और सबसे कम मतदाता जोन 5 में हैं। वहीं अगर मतदान केन्द्रों की बात करे तो सबसे अधिक 114 मतदान केन्द्र जोन 1 में हैं। इसी तरह जोन 2 में 106 मतदान केन्द्र, जोन 3 में 79 मतदान केन्द्र, जोन 4 में 85 मतदान केन्द्र और जोन 5 में 79 मतदान केन्द्र हैं। यहां 20 दिसंबर को मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।