पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोवीशिल्ड की खेप नहीं पहुंची:दूसरे डोज का संकट; रोज 3000 डोज की जरूरत, क्योंकि दूसरे डोज के लिए रोज पहुंच रहे लोग

भिलाई14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोहका केंद्र में सुबह से ही लोग वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने पहुंचने लगे, लेकिन वैक्सीन उपलब्ध ही नहीं थी। दोपहर बाद आए लोगों को बिना वैक्सीनेशन के ही टीकाकरण केंद्र से लौटना पड़ा। - Dainik Bhaskar
कोहका केंद्र में सुबह से ही लोग वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने पहुंचने लगे, लेकिन वैक्सीन उपलब्ध ही नहीं थी। दोपहर बाद आए लोगों को बिना वैक्सीनेशन के ही टीकाकरण केंद्र से लौटना पड़ा।
  • क्योंकि दूसरी खुराक के लिए तीन दिन की ही बची वैक्सीन, वैक्सीनेशन सेंटर से लौटाया जा रहा लोगों को...
  • 3.42 लाख को लगा कोवीशिल्ड का पहला डोज, 6.84 लाख डोज की जरूरत अभी जिले में

जिले में दूसरी खुराक के लिए कोवीशिल्ड खत्म होने वाली है। अब जिन लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लगे 28 दिन से ज्यादा समय हो चुका है। उन्हें वैक्सीन नहीं होने की बात कहकर लौटाया जा रहा है। हालत ऐसी हो गई है कि सोमवार की शाम तक जरूरत को देखते हुए राजनांदगांव से 5 हजार डोज मंगवानी पड़ी है।

सोमवार की सुबह तक जिले में केवल 5000 डोज उपलब्ध थी। वह भी 148 केंद्रों में से कुछ में ही रखी हुई थी। इस प्रकार कोवीशिल्ड वैक्सीन का संकट शुरू हो गया है। कोवीशिल्ड का दूसरा खुराक लोगों को लगना है। हर दिन औसतन 3 हजार डोज की जरूरत है। पहले से मौजूद और शाम में राजनांदगांव से मंगाई गई कोवीशिल्ड को मिलाकर करीब 8 हजार डोज ही सुरक्षित हैं। इतने डोज से केवल तीन दिन ही वैक्सीन लग पाएगी। दिक्कत यह है कि जिन्हें कोवीशिल्ड का पहला डोज लगा है, उसी का दूसरा डोज लगना है।

कोवैक्सीन भी लगाया जाना शुरू, 18 प्लस को लगाया जा रहा
जिले में को वैक्सीन की आपूर्ति शुरू हो चुकी है, लेकिन जिन्हें कोवीशिल्ड लगी है, उन्हें कोवीशिल्ड ही लगाया जाना है। कोवैक्सीन की दो खेप में अब तक सेंट्रल से 13,120 डोज भेजा गया है। पहले खेप में 2000 डोज भेजा गया। वहीं दूसरे खेप में 11,120 डोज पहुंचाया गया।। इस कोटे में से हेल्थ वर्कर, फ्रंट वर्कर और 45 प्लस वालों को ही लगा सकते हैं।

11600 कोवैक्सीन डोज स्टेट से भेजा
18 से 45 वर्ष के लोगों को पहली खुराक देने के लिए राज्य सरकार ने 11,600 डोज कोवैक्सीन भेजा गया है। इस कोटे से सिर्फ अंत्योदय कार्डधारियों को ही लगाना है। इसमें भी उनकी उम्र 45 वर्ष से ज्यादा है, तो केंद्र के कोटे से लगाया जाना है।

दो दिनों से परेशान, आज सुबह बुलाया, लेकिन नहीं लगा टीका
वार्ड-6 चिंगरीपारा सुपेला बाजार निवासी 75 वर्षीय करुणा कर्मकार को वैक्सीन का दूसरा डोज लगना है। दो दिन से सुपेला अस्पताल जा रही हूं। वैक्सीन की शार्टेज बताकर वापस कर दिया जा रहा है। 23 मार्च को इन्हें कोवीशिल्ड का पहला डोज लगाया गया था। 37 दिन हो गए, इसलिए मैं वैक्सीन का दूसरा और अंतिम डोज लगवाना चाह रही हूं।

वैक्सीन लगवाने गए तो पता चला वैक्सीन ही खत्म हो गई
शांतिनगर निवासी 49 वर्षीय मनीष डे 5 अप्रैल को पहला डोज लगा। उस दिन मिले मैसेज के अनुसार 28 दिन पूरे होने पर दूसरा डोज लगवाना है। सोमवार को वह शांति नगर के सेंटर पहुंचे। उन्हें वैक्सीन नहीं होना बताकर लौटा दिया गया। वैक्सीन कब आएगी इसकी जानकारी नहीं दी गई। इसके चलते हमें वापस लौटना पड़ा।

पूर्व पार्षद भी दूसरे डोज के लिए परेशान, नहीं मिल पाई वैक्सीन
सेक्टर-2 निवासी पूर्व पार्षद रश्मि सिंह को भी कोवीशिल्ड के दूसरे डोज के लिए चक्कर काट रही हैं। पहला डोज लगे 28 दिन पूरा हो गया है। उन्हें भी वैक्सीन की शार्टेज बताकर वापस कर दिया गया है। वे शास्त्री अस्पताल सुपेला गईं थी। उन्हें 4 मई को बुलाया गया है। इस प्रकार उन्हें भी वैक्सीन के लिए इधर से उधर भटकना पड़ रहा है।

  • 19507 हेल्थ वर्कर ऐसे हैं जिन्हें केवल पहला डोज लगा
  • 23744 फ्रंट लाइन वॉरियर्स में पुलिसकर्मी शामिल हैं
  • 180963 बीमारग्रस्त 45 प्लस इन्हें भी दूसरे डोज का इंतजार
  • 120446 बुजुर्गों, 60 प्लस को भी नहीं लग पाया दूसरा डोज

सीधी बात; डॉ. सुदामा चंद्राकर, टीकाकरण अधिकारी दुर्ग

कोवीशिल्ड के दूसरे डोज के लिए लोग परेशान हो रहे हैं, केंद्रों से लौटाया जा रहा है?
कोवीशिल्ड की शार्टेज है। शाम में राजनांदगांव से 5000 डोज मंगाया है। दिक्कत नहीं होने दी जाएगी।

जितनी खुराक आई है, वह रोज की आवश्यकता के अनुसार कितने दिन चलेगी?
दूसरी खुराक लेने वालों की संख्या रोज औसतन 3000 है। दो से तीन दिन चलेगा।

कोवीशिल्ड कितनों को लगाई गई है, कितनी डोज की जरूरत और कितनी आई है?
3.44 लाख को पहली डोज लगी है। 2 हजार कोवैक्सीन लगी है। 6.44 लाख डोज जरूरत है।

कोवैक्सीन की कितनी डोज है। इसे किस-किस को लगा रहे है?
सेंट्रल से 13,120 डोज और स्टेट से 11,600 डोज सप्लाई हुई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें