पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ताऊ ते तूफान का ट्विन सिटी में असर:गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

भिलाई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

छत्तीसगढ़ के ट्विनसिटी में ताऊ ते तूफान का असर दिख सकता है। मौसम विभाग ने इसकी चेतावनी भी जारी की है। इसके प्रभाव से आसमान में मौजूद बादल घने हो सकते हैं। कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। इसका ज्यादा प्रभाव दिन और रात के तापमान पर नहीं पड़ेगा। अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री के बीच रहने का अनुमान लगाया जा रहा है।

तूफान के साथ हवा की बनी है एक पट्टी
मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक एच.पी.चंद्रा ने बताया कि ताऊ ते तूफान की तेज हवाओं का असर तो रहेगा ही, एक अनियमित हवा की पट्टी भी बन रही है। एक द्रोणिका बिहार से उत्तर छत्तीसगढ़ व पूर्वी भाग तक बनी है। इसके कारण ट्विनसिटी में बारिश होने की संभावना है।

तापमान अधिक
ट्विनसिटी में दो दिनों से दिन का तापमान 41 डिग्री से ऊपर है। इसकी वजह से लोगों को अधिक गर्मी का अहसास हो रहा है। मंगलवार को जिले का अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम और सोमवार की तुलना में 0.4 डिग्री कम रहा। यह तापमान राज्य में सबसे अधिक रहा। इसी तरह न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा।

ताऊ ते तूफान नाम कैसे पड़ा
मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि म्यामांर ने इस चक्रवाती तूफान का नाम ताऊ ते दिया है। इसका अर्थ है गेको, जिसका बर्मीज में मतलब तेज आवाज निकालने वाली छिपकली होता है। यह भारतीय तट पर इस साल का यह पहला चक्रवाती तूफान है। विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) के तत्वावधान में ट्रॉपिकल चक्रवातों को आधिकारिक तौर पर दुनिया भर में फैले इसके एक चेतावनी केंद्र द्वारा नाम दिया जाता है।

खबरें और भी हैं...