कलेक्ट्रेट दर पर मिलेगा दैनिक कर्मचारियों को वेतन:दुर्ग के कत्याण महाविद्यालय के कर्मचारियों को मिलेगा लाभ, श्रमायुक्त कार्यालय में जमा करनी होगी वेतन पर्ची

भिलाईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
खुशी जताते दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
खुशी जताते दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी।

दुर्ग के कल्याण महाविद्यालय भिलाई में कार्यरत दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को अब कलेक्ट्रेट दर पर वेतन मिलेगा। इससे पहले कॉलेज प्रबंधन इन कर्मचारियों का लंबे समय से शोषण करता आ रहा है। कर्मचारियों की शिकायत पर श्रम आयुक्त कार्यालय संज्ञान लिया और कॉलेज प्रबंधन को कलेक्टर दर पर वेतन देने का आदेश दिया। इस आदेश के आने के बाद कर्मचारियों में खुशी की लहर व्याप्त है।

महाविद्यालय के पूर्व सहायक प्राध्यापक नितेश गुप्ता ने बताया कल्याण महाविद्यालय भिलाई में कार्यरत चतुर्थ श्रेणी के दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों से अब तक काफी कम वेतन पर काम लिया जा रहा था। उन्हें मात्र 3 से 7 हजार रुपए का वेतन ही दिया जाता रहा है। कर्मचारियों ने कई बार इसकी शिकायत कॉलेज प्रबंधन से करके कलेक्ट्रेट दर पर वेतन देने की मांग की, लेकिन उन्हें नौकरी से निकाल देने की धमकी देकर चुप करा दिया जाता था।

नितेश गुप्ता ने इस मुद्दे उठाते हुए इसकी शिकायत श्रम आयुक्त कार्यालय से लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय तक की थी। कई बार इस संबंध ने शिकायत भेजने के बाद पीएमओ ने संज्ञान लिया। उन्होंने इस मामले में जवाब मांगा और सहायक श्रम आयुक्त ने मामले की सुनवाई की। सुनवाई के दौरान उन्होंने कर्मचारियों की शिकायत को सही बताया और आदेश दिया कि कल्याण स्नातकोत्तर महाविद्यालय में कार्यरत सभी दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को न्यूनतम कलेक्टर दर पर वेतन देना सुनिश्चित किया जाए।

सहायक श्रम आयुक्त ने यह भी आदेश जारी किया है कि आगामी 4 माह तक कर्मचारियों को दिए जाने वाले वेतन भुगतान पर्ची श्रम आयुक्त कार्यालय एवं आवेदक नितेश गुप्ता को प्रदान की जाए। इतना ही नहीं यह आदेश 1 अप्रैल 2022 से संशोधित कलेक्टर दर पर वेतनमान देने का निर्देश दिया गया है।

शासकीय अवकाश पर नहीं कटेगा वेतन

अब तक कॉलेज प्रबंधन शासकीय अवकाश के दिन की वेतन कटौती करता था। नया आदेश लागू होने के बाद अब दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को सभी शासकीय अवकाश पर नियमतः वेतन प्रदान करना होगा। कल्याण महाविद्यालय को मिले इस आदेश से सभी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों में खुशी का माहौल है।

खबरें और भी हैं...