पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम का हाल:दिन का पारा 1.4 डिग्री बढ़ा तो रात का तापमान 2.4 डिग्री घटा, दोपहर में चल रही गर्म हवाएं

भिलाई13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सांकेतिक फोटो - Dainik Bhaskar
सांकेतिक फोटो

ट्विनसिटी वालों के लिए 5 अप्रैल परेशान करने वाल रहा। दोपहर में गर्म हवाएं चलीं। दिन का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा, जो सामान्य से 2 डिग्री अधिक था। 24 घंटे में अधिकतम तापमान में 1.4 डिग्री सेल्सियस का इजाफा हुआ। हालांकि रात का तापमान राहत पहुंचने वाली रही।

24 घंटे में रात के तापमान में 2.4 डिग्री सेल्सियस की कमी आई। रविवार को न्यूनतम तापमान 21 डिग्री था तो सोमवार को 18.6 डिग्री सेल्सियस। यह सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम रहा। सुबह वातावरण में नमी की मात्रा 39 फीसदी और शाम को 26 फीसदी रही।

इस दौरान हवा की औसत गति 5 किलोमीटर प्रतिघंटे रही। विभाग का अनुमान है कि आगामी 24 घंटे में अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है। इस दौरान आसमान साफ और मौसम शुष्क रह सकता है। दिन की अवधि अधिक होने और सूर्य की किरणों के धीरे-धीरे सीधे होने का असर तापमान पर पड़ रहा है। मौसम वैज्ञानिक हरिप्रसाद चंद्रा ने बताया कि हवा की दिशा बदल रही है।

5 में से 3 दिन सबसे राज्य में सबसे अधिक गर्म
अप्रैल के 5 दिन बीत गए। इसमें से 3 दिन ट्विनसिटी राज्य में सबसे गर्म रहा। एक अप्रैल को दिन का तापमान 40.6, 4 को 39.8 और 5 अप्रैल को 41.2 डिग्री सेल्सियस रहा। इन दिनों में तापमान सामान्य से क्रमश: 2, 1 और 2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। आने वाले दिनों में दिन के तापमान में और वृद्धि होने की संभावना है। वैसे भी मौसम विभाग ने पहले घोषित कर दिया है कि इस बार अप्रैल, मई और जून में पारा बढ़ेगा।

लगातार बदलते रहा है मौसम, हेल्थ पर पड़ा असर
जिले सहित प्रदेश का मौसम पिछले कुछ समय से लगातार बदलते रहा है। इसके चलतेे लोगों के स्वास्थ्य पर भी इसका असर देखने को मिला है। सर्दी-खांसी व बुखार के मरीज बढ़े हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी दिनों में सूरज की तपिश बढ़ेगी, लेकिन मौसम में बदलाव की संभावना फिर भी बनी हुई है। आगामी दिनों में आसमान पर पुन: बादल छाए रहेंगे। तापमान में गिरावट आएगी, लेकिन पार फिर बढ़ेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें