पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:वैक्सीन कब आएगी..नहीं पता, लेकिन पहले किसे लगेगी..उसकी सूची बनाने का काम शुरू

भिलाईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • संचालनालय ने स्वास्थ्य विभाग को दिया जिम्मा, जिले में तैयारी जारी

कोरोना से जंग में शामिल सभी वॉरियर को वैक्सीन लगाने की योजना बनी है। इसके लिए वॉरियर की सूची तैयार करने की जिम्मेदारी स्वास्थ्य संचालनालय ने स्थानीय स्वास्थ्य विभाग को दी है। पहले फेज में वह जिले के सभी सरकारी अस्पतालों के स्टॉफ की सूची तैयार कर रहा है। जिले की 8 सीएचसी में सबसे पहले सीएचसी निकुम में तैनात वर्करों की सूची बनी है। इसमें वहां के प्रभारी सहित टॉप-टू-बॉटम, सभी वर्करों को शामिल किया गया है। सरकारी सेट-अप की सूची तैयार हो जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग जिले के दोनों निजी मेडिकल कॉलेज और निजी अस्पतालों में काम करने वाले डॉक्टरों और स्टॉफ की भी सूची तैयार करेगा। कबतक वैक्सीन लगेगी यह फिलहाल तय नहीं हुआ है। इसे लेकर माथापच्ची जरूरी शुरू हो गई है। हेल्थ विभाग द्वारा नाम तय किया जा रहा है। इस दौरान पुलिस, शिक्षा, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा अपने नाम भेजे जा रहे हैं, हालांकि उन नामों पर अंतिम मुहर नहीं लगाई गई है। इसे लेकर आगा कलेक्टर के साथ स्वास्थ्य विभाग की बैठक होनी है।

फाइनल सूची सीएमएचओ दफ्तर तैयार करेगा, हेल्थ वर्कर्स को प्राथमिकता
1- फाइनल सूची कहां से तैयार होगी..:
जिला से सीएमएचओ कॉम्पाइल सूची तैयार कर संचालनालय को भेजेंगे। वहां से प्रदेश के संपूर्ण जिलों की फाइनल सूची बनाकर दिल्ली भेजी जाएगी। वैक्सीन कब और कितनी मात्रा में लगेगी, वहीं से तय होगा। कर्मचारियों की संख्या जानने के लिए संचालनालय ने जिले से सूची मंगाया है।

2-कब से वैक्सीन लग पाएगी..: जिले में कब से वर्करों को वैक्सीन लगेगी यह दिल्ली से निर्णय होगा। क्योंकि स्वास्थ्य विभाग के संचालनालय से तैयार फाइनल सूची वहीं भेजी जाएगी। उसी सूची के अनुसार ही दिल्ली क्रमवार यहां वैक्सीन की खेप भेजी जाएगी। इसलिए अभी इसकी कोई संभावित तारीख तय नहीं हुई है।

जानिए वैक्सीनेशन की सूची में कौन शामिल होंगे

  • सरकारी अस्पतालों के डॉक्टर्स व स्टॉफ।
  • स्वास्थ्य विभाग के सभी नान मेडिकल स्टॉफ।
  • निजी अस्पतालों में काम करने वाला स्टॉफ।
  • सभी मितानिन, आंगनबाड़ी व एमपीडब्लयू।
  • अन्य विभागों के सक्रिय कर्मचारी भी शामिल।


सीधी बात
डॉ. गंभीर सिंह, सीएमएचओ, दुर्ग

सवाल - जिले में कब से वॉरियर को कोरोना से बचाव की वैक्सीन लगाई जाएगी?
-अभी तो हमें सभी हेल्थ वर्करों की सूची तैयार करने को कहा गया है। हम सूची तैयार कर संचालनालय को भेजेंगे। वहीं से तय होगा कि कबसे सबको वैक्सीन लगाई जाएगी।
सवाल - वैक्सीन के लिए बनाई जा रही सूची में किस-किस को शामिल किया जाएगा?
-पहले फेज में सरकारी सेट-अप के सभी अधिकारी व कर्मचारी की सूची बनेगी। इसके बाद हम निजी अस्‍पताल व मेडिकल कॉलेज के लोगों की सूची बनाएंगे।
सवाल - जिले की फाइनल सूची कब तक बनेगी, वैक्सीन लगने की संभावित तारीख क्या होगी?
-कोरोना के कारण ढेर सारे और काम है। फिर भी कर्मचारी शीघ्र से शीघ्र सूची तैयार करने में जुटे हैं। वैक्सीन लगने की संभावित तारीख यहां से नहीं बताई जा सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें