पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

उपलब्धि:मंदी के बाद भी 3 माह में ही 62 हजार टन से ज्यादा उत्पाद यूरोप, यूएई व नेपाल को बेचा

भिलाई19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बीएसपी के सभी मिलों में स्टील प्रोडक्ट का उत्पादन तेजी से चल रहा। - Dainik Bhaskar
बीएसपी के सभी मिलों में स्टील प्रोडक्ट का उत्पादन तेजी से चल रहा।
  • स्टील मार्केट में नहीं था उछाल फिर भी बीएसपी ने एक्सक्लूसिव प्रोडक्ट का उत्पादन बढ़ाया

मानसून की वजह से सरकारी क्षेत्र में निर्माण से जुड़े बड़े प्रोजेक्ट बंद होने के बाद बीएसपी ने उत्पादन की रणनीति में बदलाव करते हुए केवल उन्हीं उत्पादों के उत्पादन पर फोकस कर रखा है जो उसके एक्सक्लूसिव प्रॉडक्ट या आर्डर है। बीते तीन महीने में ही 62 हजार टन से अधिक उत्पादन यूरोप सहित यूएई और नेपाल किया जा चुका है।

अप्रैल तक स्टील मार्केट बूम पर था। उस वक्त मार्केट में सबसे अधिक डिमांड मर्चेंट प्रॉडक्ट की रही। लिहाजा बीएसपी सहित सेल की सभी एकीकृत इकाइयों ने उन्हीं उत्पादों पर अधिक जोर दिया। जैसे ही मानसून का सीजन लगा, धीरे-धीरे कर सरकारी और निजी क्षेत्र में निर्माण से जुड़े ज्यादातर प्रोजेक्ट बंद होने लगे। जिसका असर टीएमटी-सरिया और वायर रॉड जैसे मर्चेंट प्रोडक्ट की खपत पर पड़ने लगा। नतीजा इन प्रोडक्ट की डिमांड घटने से संयंत्र प्रबंधन को उत्पादन की रणनीति में बदलाव करना पड़ा।

योजना बनाकर काम से प्रबंधन को मिला फायदा

बीएसपी प्रबंधन ने मार्केट में जिन प्रोडक्ट की डिमांड घट गई है उसका उत्पादन कम करते हुए रेलपांत सहित विदेशों से मिल रहे आर्डर को पूरा करने की फोकस कर दिया है। साथ ही मार्केट के जोर पकड़ते ही उसके जिन प्रॉडक्ट की डिमांड अधिक रहती है, उनके उत्पाद को बढ़ा दिया है। इससे प्रोडक्ट का उठाव लगातार रहा।

अब सेमी प्रोडक्ट की भी विदेशों में हो रही डिमांड

बीएसपी के फिनिश्ड प्रोडक्ट के साथ-साथ सेमी प्रोडक्ट की भी विदेशों में जबर्दस्त डिमांड है। बीते तीन महीने में ही प्रबंधन प्लेट और वायर रॉड जैसे 54700 टन फिनिश्ड प्रोडक्ट निर्यात कर चुका है। वहीं इस बार भी सेमी प्रोडक्ट स्लैब की डिमांड विदेशों में बनी हुई है। प्रबंधन 7500 टन स्लैब का निर्यात कर चुका है।

विदेशों से स्लैब की डिमांड अभी और बढ़ सकती है

चीनी प्रोडक्ट कम दाम में अपने उत्पाद भारत में खपा रहा था। जिसे हतोत्साहित करने के लिए केंद्र ने एंटी डंपिंग टैक्स लगाया। यही पैटर्न अब यूरोपीय देश में अपने यहां लागू करने जा रहे हैं। जिसके बाद बीएसपी के स्लैब जिसकी पहले ही वहां डिमांड अच्छी खासी है। वहां भी एंटी डंपिंग टैक्स लगने के बाद जानकारों की मानें तो बीएसपी को पिछली बार से अधिक स्लैब और ब्लूम जैसे सेमी प्रोडक्ट की डिमांड मिल सकती है।

सिक्योर टीएमटी का उत्पादन बढ़ाने की तैयारी

बीएसपी की सिक्योर टीएमटी की मार्केट में अच्छी डिमांड रहती है। सीजन शुरू होने के बाद तो नौबत यहां तक आ जाती है कि उसका प्रोडक्ट आउट आफ स्टाक हो जाता है। इस प्रोडक्ट के लिए उसके पास एडवांस भुगतान वाले ग्राहक है। लिहाजा इस बार प्रबंधन ने इस ग्रेड की टीएमटी का उत्पादन आफ सीजन में भी बढ़ाने का निर्णय लिया ताकि सीजन शुरू होने के बाद भी उसकी डिमांड को पूरा किया जा सके।

1.36 लाख टन रेलपांत बनाया, यह भी एक नया रिकार्ड

यूआरएम ने अप्रैल से जून की अवधि में यूनिवर्सल रेल मिल और रेल एंड स्ट्रक्चरल मिल दोनों मिलों से 1,36,032 टन लांग रेल का उच्चतम उत्पादन किया। यह उत्पादन का नया रिकार्ड है। वर्तमान वित्त वर्ष में रेलवे ने साढ़े 12 लाख टन रेलपांत की डिमांड की है। जिसके पूरा करने प्रबंधन के सामने बड़ी चुनौती है। पिछली बार लक्ष्य से वह पीछे रह गया था। वहीं रेलवे की साल दर साल डिमांड बढ़ती जा रही है।

खबरें और भी हैं...