• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Bhilai
  • Expansion For 300 Million Tonnes Production Soon, SAIL Chairman Informed About This In The 49th Annual General Meeting Of The Company

बैठक में निर्णय:300 मिलियन टन प्रोडक्शन के लिए एक्सपांशन जल्द, सेल अध्यक्ष ने कंपनी की 49 वीं वार्षिक आम बैठक में चेयरमैन सोमा मंडल ने दी इसकी जानकारी

भिलाई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रखा रिपोर्ट कार्ड : कोरोनाकाल में भी स्टील का प्रोडक्शन निरंतर बढ़ाया गया

सेल ने मंगलवार को 49वीं वार्षिक आम बैठक वर्चुअल हुई। सेल अध्यक्ष सोमा मण्डल ने शेयरधारकों से बात की। मंडल ने कंपनी की विकास योजनाओं पर कहा कि कंपनी विस्तार (एक्सपांशन) के अगले चरण के लिए तैयार है। नेशनल स्टील पाॅलिसी-2017 के तहत वर्ष 2030-31 में देश के इस्पात उत्पादन की क्षमता 300 मिलियन टन प्रतिवर्ष की योजना है। विजन-2030 का निर्माण किया है। सेल अपने क्रूड स्टील उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर 50 मिलियन टन करेगा। दो चरणों में इसे पूरा किया जाएगा। इसे लेकर सेल स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई है।

बीता साल नई ऊंचाइयों को छूने वाला वर्ष रहा

चेयरमैन ने कंपनी के शेयरधारकों को सेल की कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं प्रमुख बिन्दुओं से अवगत कराया। वित्त वर्ष 2021 को सेल के लिए विकास और नई ऊंचाइयों को छूने का साल बताते हुए कहा कि कंपनी ने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान अब तक का सर्वाधिक 13,740 करोड़ रुपए का एबिटडा (EBITDA) दर्ज किया है जो पिछले वित्त वर्ष 2019-20 की तुलना में 23% अधिक है। इसे पूरा भी किया गया।

सेकेंडरी प्रोडक्ट की बिक्री सेल में राहत लेकर आई

कंपनी की लाभप्रद में सुधार लाने में जिन कारकों ने मदद की, उनमें सेकेंडरी प्रोडक्ट्स की अधिक बिक्री, लौह अयस्क फाइंस की बिक्री, अन्य कच्चे माल का कम उपयोग, तकनीकी-आर्थिक मापदंडों में सुधार, स्टोर और पुर्जों के खर्चों में सुधार, खरीदी गई बिजली दरों में कमी, ब्याज शुल्क में कमी, डिविडेंड से आय बढ़ाने और फ़ोरेक्स एक्सचेंज लाभ इत्यादि शामिल हैं। बैठक में अन्य प्रमुख विषयों पर चर्चा हुई।

कोरोना से निपटने बनाई रणनीति और योजना

सोमा मंडल ने कोरोना महामारी के जारी प्रभाव के कारण कंपनी द्वारा सामना की जा रही विभिन्न चुनौतियों को देखते हुए, शेयरधारकों को कोविड-19 के प्रभाव से निपटने के लिए कंपनी द्वारा उठाए कदमों के बारे बताया। कंपनी के प्रचालन को सुचारु रूप से बनाए रखने के लिए योजनाओं और रणनीतियों पर नए सिरे से काम किया गया। उन्होंने सुविधाओं की भी जानकारी दी। साथ ही नए प्लान से अवगत कराया।

राष्ट्रीय महत्व के प्रोजेक्ट में उत्पादों की सप्लाई

सेल स्टील की आपूर्ति करके राष्ट्र निर्माण में योगदान देता रहा है। वर्ष 2020-21 में सेल ने कटरा से बनिहाल सुरंग परियोजना, बीआरटीएफ लेह-लद्दाख परियोजना, लेह हवाई अड्डा, ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन, असम की लोअर सुबनसिरी हाइडल प्रोजेक्ट, त्रिपुरा की अगरतला-अखुरा रेल लिंक परियोजना जैसी परियोजनाओं के लिए स्टील की आपूर्ति की गई। यह लगातार जारी है।

खबरें और भी हैं...