पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिलेगा लाभ:यूजी, पीजी, पीएचडी के छात्रों को फैलोशिप का मौका; आईआईटी मुंबई के प्रोजेक्ट फॉसी के तहत 8 सप्ताह ऑनलाइन चलेगी यह समर फैलोशिप

भिलाई14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

यूजी, पीजी और पीएचडी करने वाले विद्यार्थियों के पास इस बार ऑनलाइन समर फैलोशिप करने का मौका है। आईआईटी मुंबई के फॉसी प्रोजेक्ट के तहत यह समर फैलोशिप कराई जा रही है, जो 6 से 8 सप्ताह तक रहेगी। इसके लिए इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, साइंस, कॉमर्स, आर्ट सहित किसी भी विषय के विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसका लाभ तकनीकी कोर्स की पढ़ाई करने वाले छात्रों के साथ साथ अकादमिक विषयों पढ़ रहे विद्यार्थी उठा सकेंगे। इससे उनके इनोवेशन के सामने आने की उम्मीद है।

लाभ उठाने के लिए 5 मई तक कर सकेंगे आवेदन
इस संबंध में ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने सूचना जारी की है। इसमें बताया गया है कि ऑनलाइन आवेदन 5 मई तक किए जा सकते हैं। इसके लिए http://fossee.in पर विजिट करनी होगी। मई के अंत में चयनित प्रतिभागियों की सूची जारी की जाएगी। 1 जून से फैलोशिप की शुरुआत होगी। प्रोजेक्ट को 8 सप्ताह यानी दो महीने में पूरा करना होगा। इसके लिए फंडिंग की भी व्यवस्था की जाएगी, ताकि प्रोजेक्ट को पूरा करने में दिक्कत न हो।

छात्र- छात्राओं के लिए दिए गए हैं पांच विकल्प
समर फैलोशिप करने वाले विद्यार्थियों को आवेदन करने के साथ-साथ एक टास्क भी पूरा करना होगा। इसमें ऑनलाइन आवेदन करते समय आवेदक को अपनी पसंद की कैटेगरी चुननी होगी। इसके लिए कुल 5 विकल्प दिए हैं। इनमें केमिकल प्रोसेस सिमुलेशन, ईआईएसएम ऑन क्लाउड, आर्डयूनो ऑनक्लाउड, फोकल और इलेक्ट्रॉनिक सर्किट सिमुलेशन टॉपिक शामिल हैं। आवेदन करने वाले प्रतिभागियों को यह टेस्ट 15 मई से पहले पूरा करना होंगे। बेहतर तरीके से घर से ऑनलाइन टास्क पूरा करने वालों का चयन होगा। सूची वेबसाइट पर जारी होगी।

लिंक में ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि देना होगा
पंजीयन के लिए विद्यार्थियों को लिंक दी है। इस पर क्लिक करते ही विंडो ओपन होगी। इसमें ईमेल आईडी, नाम, मोबाइल नंबर, संस्थान और विद्यार्थी की योग्यता, जिस शहर में पढ़ाई कर रहे हैं उसका नाम, राज्य का नाम, पिन कोड डालने के साथ यह भी बताना होगा कि यह फैलोशिप क्यों करना चाहते हैं। इसके बाद सबमिट का बटन है, जिसे दबाकर ऑनलाइन पंजीयन कराया जा सकता है।

छात्र-छात्राओं को दी गई पॉलिसी की भी जानकारी
एआईसीटीई ने वेबसाइट पर फैलोशिप को लेकर तैयार की गई पॉलिसी के बारे में जानकारी दी है। साथ ही सहायता के लिए एक विंडो भी अलग से दी गई है। किसी विद्यार्थी को कोई समस्या है तो वह हेल्प विंडो का सहयोग ले सकता है। अधिक जानकारी के लिए इच्छुक प्रतिभागी एआईसीटीई की अधिकृत वेबसाइट www.aicte-india.org पर विजिट कर सकते हैं। इससे प्रोजेक्ट तैयार करने में सुविधा होगी। साथ ही इससे संबंधित अन्य जानकारियां भी इसमें मिल सकेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें