पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:सीजन में पहली बार कोहरा, हालांकि औसत तापमान पिछली बार से 3 डिग्री ज्यादा

भिलाईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

खाड़ी में बन रहे लगातार सिस्टम की वजह से इस बार अभी तक ठंड की स्थिति निर्मित नहीं हुई है। अभी तक एक भी बार रात का तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के करीब बना हुआ है। ठंड के लिए रात का पारा 15 डिग्री या इससे नीचे होना चाहिए। पिछले साल 28 अक्टूबर को 15.4 और और 29 अक्टूबर को 15.2 डिग्री सेल्सियस था। इस बार ऐसी स्थिति नहीं बनी है।सुबह रही कोहरे की स्थिति, दोपहर बाद चलने लगी ठंडी हवा धीरे-धीरे ठंड का असर होने लगा है।

रात के तापमान में आई औसत से 1 डिग्री की कमी
सुबह 5.30 बजे ट्विनसिटी का तापमान 18.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम रहा। तापमान में आई कमी के बारे में बताया जा रहा है कि बुधवार को दिनभर बादल छाए हुए थे। बादलों की मात्रा कम होते ही रात के पारे में गिरावट आई। इस वजह कोहरे और तापमान में गिरावट आई।

15 डिग्री पहुंचने के बाद महसूस होने लगेगी ठंड
रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक हरिप्रसाद चंद्रा ने बताया कि आमतौर पर ठंड की शुरुआत तब मानी जाती है, जब रात का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस या इसके नीचे आने लगता है। अभी यह स्थिति नहीं बनी है। अक्टूबर में तापमान गिरने लगता है, लेकिन सही शुरुआत नवंबर में होती है। अभी ठंड की शुरुआत ही हुई है।

वर्ष 2019 में इस समय तक हो चुकी थी शुरुआत
पिछले साल अब तक ठंड की शुरुआत हो चुकी थी। 28 अक्टूबर को रात का पारा 15.4 और 29 अक्टूबर को 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इसके बाद रात का पारा 15 से 17 डिग्री के बीच स्थिर हो गया था। इस बार अभी तक पारा 18 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं उतरा है। इस बार 24 अक्टूबर तक खाड़ी से नमी थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें