पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंजीनियरिंग का क्रेज बरकरार:इस साल बढ़ेगा कॉलेजों में प्रवेश का ग्राफ, पैरेंट्स के साथ स्टूडेंट्स को भी सीएस पसंद

भिलाई6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस साल 12वीं के अंक के आधार पर किया जा रहा दाखिला

इस साल इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश का ग्राफ बढ़ने की उम्मीद है। कंप्यूटर साइंस छात्रों और अभिभावकों की पहली पसंद है। इसके अलावा इस बार एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग और माइनिंग में छात्र-छात्राओं के रुझान दिख रहे हैं। अभी वह शासकीय और निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में उपलब्ध सीटों, ब्रांच और कॉलेज में मिलने वाली सुविधा का जायजा लेने लगे हैं। इस बार पीईटी नहीं हुआ है। इंजीनियरिंग कॉलेजों में छात्रों को 12वीं मिले अंकों के आधार पर प्रवेश देने की तैयारी है। तकनीकी शिक्षा संचालनालय आने वाले दिनों में काउंसिलिंग की सारी प्रक्रिया की जानकारी देने वाली है। उसकी तैयारी चल रही है।

फैक्ट फाइल

  • प्रदेश में इंजी. की सीटें - 15605
  • प्रदेश में इंजी. कॉलेज - 38
  • भिलाई में इंजी. कॉलेज - 14

नामी कॉलेजों को नैक ने दी मान्यता
छत्तीसगढ़ में संचालित कुछ नामचीन कॉलेजों को नेशनल एक्रिडिएशन बोर्ड ने मान्यता प्रदान की है। इससे यहां पढ़ने वाले छात्रों की देश और दुनिया में पहचान बढ़ेगी। उनका प्लेसमेंट का दायरा भी बढ़ेगा। इसकी वजह से इस बार इंजीनियरिंग समेत प्रोफेशनल कोर्सेस में पिछले कुछ सालों की तुलना में प्रवेश लेने वाले छात्रों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

इंजीनियरिंग के लिए कौन सी ब्रांच क्या लाभ मिलते हैं
कंप्यूटर साइंस:
इंजीनियरिंग कॉलेजों में कंप्यूटर साइंस ब्रांच में 2658 सीटें हैं, जिसका 50 फीसदी भिलाई-दुर्ग के कॉलेजों में ही है। पिछले कुछ सालों से कंप्यूटर साइंस की सीटें कभी खाली नहीं रही हैं। इस बार भी अभिभावक और बच्चों की पहली प्राथमिकता कंप्यूटर साइंस ही है।

माइनिंग: प्रदेश के दो सरकारी और 4 निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में इस साल से माइनिंग की शुरुआत होगी। इस कोर्स के लिए अब लड़कियों को भी प्रवेश मिलेगा। पहले उनको इसमें प्रवेश नहीं दिया जाता था। रोजगार की दृष्टि से छत्तीसगढ़ में ही नौकरियों की मुराद पूरी होगी।

ऑटोमोबाइल: इस ब्रांच के लिए बीते साल बेहतरीन प्लेसमेंट हुए। ओपन प्लेसमेंट ड्राइव के दौरान और कॉलेज कैंपस में भी इनको खूब तरजीह दी गई। भिलाई के छात्र को 16 लाख का पैकेज ऑफर किया गया। कार कंपनियों ने अपने कुछ यूनिट भिलाई के इंजीनियरिंग पार्क में स्थापित किया है।

एग्रीकल्चर: बीते दो साल में एग्रीकल्चर इंजीनियर के लिए नौकरियों का बाजार सबसे प्रभावी रहा है। पहले तक स्टूडेंट्स सिर्फ आईजीकेवी से ही एग्रीकल्चर में डिग्री हासिल कर पाते थे, लेकिन अब इंजीनियरिंग कॉलेजों ने भी अपने हाईटेक लैब के बूते स्टूडेंट्स का यह सफर आसान कर दिया है। राज्य में कई सरकारी नौकरियां निकाली जा रही हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser