पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वर्चुअल शुभारंभ:बच्चों का वजन तौल व किशोरियों का मास इंडेक्स निकालकर परखी गई सेहत और उन्हें उपहार दिए

भिलाई24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पाटन के खोरपा गांव में मनाया गया वजन त्योहार। - Dainik Bhaskar
पाटन के खोरपा गांव में मनाया गया वजन त्योहार।

मुख्यमंत्री ने महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से 7 से 16 जुलाई तक आंगनबाड़ियों में मनाए जा रहे वजन त्योहार का औपचारिक रूप से वर्चुअल शुभारंभ किया। दुर्ग जिले के पाटन ‘खोरपा’ के आंगनबाड़ी केंद्र 12 में आयोजन किया गया। सीएम ने जिले के आंगनबाड़ी के बच्चों और उनकी माताओं, कार्यकर्ताओं से वजन त्योहार की महत्ता के बारे चर्चा की।

कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी विपिन जैन, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह, मंत्री अनिला भेंडिया आदि उपस्थित थे। बाल विकास परियोजना अहिवारा के गोढ़ी ग्राम में 0 से 5 वर्ष के बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की। वजन और ऊंचाई का माप लिया गया। किशोरी बालिकाओं के वजन व ऊंचाई के आधार पर बॉडी मॉस इंडेक्स निकाला गया।

हिमोग्लोबिन की जांच की। सामाजिक संस्था गोल्डन एंपथी (जीई) फाउंडेशन ने बच्चों को पेंसिल बॉक्स, बिस्किट पैकेट व मास्क दिए गए। सरपंच गोपी साहू, जनपद सदस्य एकता साहू, कौशिल्या वर्मा, पीओ लता चावड़ा, कुसुम वर्मा, नोडल प्रमोद पाल, रूपा वर्मा, फाउंडेशन के प्रदीप पिल्लै, सुरेश कुमार, मृदुल शुक्ला, स्वाती पंडवार आदि उपस्थित थे।

इधर, पाटन ब्लाक में महिला बाल विकास विभाग ने आगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों व किशोरी बालिकाओं के वजन लिए। जामगांव एम के लोहरसी के आगनबाड़ी में 42 बच्चों और 12 किशोरी बालिकाओं का वजन मापा गया। कार्यकर्ता संतोषी राजपूत, सरपंच इंदु निर्मलकर उपस्थित थे। उतई में भी छोटे-छोटे बच्चों का वजन लिया गया।

खबरें और भी हैं...