बैठक / हुडको के लोगों को जल्द मिलेगा मालिकाना हक

Hudco's people will soon get ownership
X
Hudco's people will soon get ownership

  • विधायक देवेंद्र यादव ने शुक्रवार को डिप्टी कलेक्टर अरूण वर्मा के साथ चर्चा की, जल्द समाधान के दिए निर्देश

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

भिलाई. हुडको के लोगों को मालिकाना हक देने के संबंध में मेयर व विधायक देवेंद्र यादव ने शुक्रवार को डिप्टी कलेक्टर व नजूल अधिकारी अरूण वर्मा के साथ बैठक की। इस सार्थक बैठक के बाद प्रशासन ने शासन को पत्र लिख दिया है। 
मेयर देवेंद्र ने बताया कि इस संबंध में पूरी कोशिश कर रहे है। उम्मीद है कि जल्द से जल्द हुडको के लोगों को खुश खबरी मिलेगी। हुडको के सभी करीब 2000 लोगों को मालिकाना हक मिल जाएगा। देवेंद्र ने बताया कि जिन लोगों को अभी तक पट्टा नहीं मिला है या बीएसपी ने जिनके नाम से मकान आबंटित किया और उनका निधन हो गया। अब उस मकान पर उनके बच्चे रहते है। या जिनके नाम से मकान आबंटित हुआ और उन्होंने दूसरों को बेच दिया। ऐसे भी कई लोग है जो करीब 30 साल से परेशान है। इधर, इस मामले में सीनियर पार्षद वशिष्ठ वशिष्ठ नारायण मिश्रा ने कहा, हुडको में 1056 लोग पहले ही अपने मकान के मालिक बन चुके हैं। उनको लीज पहले ही मिल चुकी है। हुडको क्षेत्र में 2000 मकान एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों में मालिक बनने को लेकर मार्ग प्रशस्त किया जा रहा है तो स्वागत योग्य है।
भू-भाटक की दर क्या होगी, मांगी जानकारी
बैठक के बाद जिला प्रशासन ने शासन को जो पत्र लिखा है। उसके मुताबिक, उच्च न्यायालय बिलासपुर द्वारा पारित आदेश 16.4.15 के तारतम्य में ग्राम आमदी नगर हुडको स्थित भूमि पर नजूल पट्टा जारी किये जाने के संबद्ध में सुझाव मांगा। बीएसपी के कई मूल आवंटियों द्वारा भूखंड अनाधिकृत रूप से विक्रय कर दिया गया है जिस पर क्रेता निवासरत है, उन्हें पट्टा आवंटन किया जाना है। जब पट्टा वितरण किया जाएगा तो उसका प्रीमियम एवं भू भाटक की दर क्या होगी। 
मेयर के साथ  बैठक में लीज पर भी हुई चर्चा  
इसके अलावा मीटिंग में राज्य शासन बीएसपी निगम के बीच प्रस्तावित एग्रीमेंट भी नही हो पाया है। इस काम को भी जल्द पूरा करने पर चर्चा हुई है। इसके अलावा बीएसपी टाउनशिप में 4500 लीज दिए गए है। उन्हें भी नियमितीकरण समस्याओं के निराकरण करने पर भी महापौर ने डिप्टी कलेक्टर से चर्चा। चर्चा के बाद प्रशासन के माध्यम शासन को पत्र भेजा गया है। विधायक देवेंद्र ने कहा कि हुडको क्षेत्र के लोगों को जल्द ही राहत मिलेगी। शासन-प्रशासन इस पर काम कर रहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना