लॉकडाउन में बढ़ी घरेलू हिंसा / सीरियल देखने, फोन पर चैट करने और घर के काम में हाथ नहीं बंटाने की बात पर रोज लड़ रहे पति-पत्नी

Husband and wife are fighting every day on the matter of watching serial, chatting on the phone and not sharing in household work
X
Husband and wife are fighting every day on the matter of watching serial, chatting on the phone and not sharing in household work

  • 60 दिन में 100 से ज्यादा शिकायत थाने तक पहुंची

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 06:40 AM IST

भिलाई. लॉकडाउन के 60 दिनों में शहर के महिला थाना समेत बाकी थानों में घरेलू हिंसा और पड़ोसियों के बीच विवाद और मारपीट की सौ से अधिक शिकायतें पहुंची है। पानी भरने से लेकर एक दूसरे को घूरने, टीवी पर मनपसंद सीरियल देखने, फोन पर रिश्तेदारों से बात करने, घर के कामों में हाथ बंटाने, बच्चों को पढ़ाने और किचन में खाना बनाने जैसी छोटी-छोटी बातों पर पति-पत्नी, सास-बहू,भाई-बहन और पड़ोसी आपस में लड़ रहे हैं। इनमें 55 शिकायतें अकेले महिला थाने तक पहुंची है। अब ऐसे पति-पत्नी की काउंसिलिंग कराई जा रही है।
केस-1: साफ प्लेट में खाना देने को लेकर पति और सास ने बहू को पीटा
जामुल पुलिस ने फिरोजा निवासी की शिकायत पर पति व सास-ससुर के खिलाफ केस दर्ज किया है। महिला ने पुलिस को बताया था कि लॉकडाउन के दौरान खाना साफ प्लेट में नहीं देने को लेकर विवाद हो गया था। जिसके बाद पति इमतियाज, सास नजमा और ससुर इकबाल ने मारपीट की। पुलिस ने महिला की शिकायत पर पति के खिलाफ मारपीट का केस दर्ज किया था। चरित्र शंका को लेकर भी मारपीट की बात आई है।
केस-2: किचन में चिकन बनाने को लेकर भाभी से हो गया देवर का विवाद
छावनी पुलिस ने महिला शिक्षक अंजली कैंप-2 की शिकायत पर देवर सूरज के खिलाफ केस दर्ज किया। शिक्षक ने पुलिस को बताया था कि देवर उसके किचन में जबरन चिकन बनाना चाहता था। मना करने पर देवर ने उसके साथ मारपीट कर दी थी। इधर भाई-बहन  के बीच लॉकडाउन में विवाद हो गया। पुलिस ने मनीषा की शिकायत पर उसकी मां सुभद्रा, बहन प्रीती और भाई सिद्धार्थ के खिलाफ केस दर्ज किया था।
केस-3: कुत्ते के कपड़े सुखाने को लेकर हो गई लड़ाई
दुर्ग कोतवाली पुलिस ने सास शांता बाई निवासी शिवपारा की शिकायत पर बेटा प्रेम, बहू पुष्पा और नाती विक्रांत के खिलाफ मारपीट का केस दर्ज किया था। शांता बाई ने पुलिस को बताया था कि घर पर कुत्ते के कपड़े सुखाने को लेकर विवाद हो गया था। इसके बाद बहू-बेटे ने उससे मारपीट की थी। पुलिस ने इस मामले में भी केस दर्ज किया। वहीं टाउनशिप के एक सेक्टर में टीवी देखने को लेकर पति-पत्नी के बीच विवाद हो गया।
महिला पुलिस ने काउंसलिंग से सुलझाए कई विवाद
पुलिस के मुताबिक घरेलू हिंसा से जुड़ी शिकायतें थाने तक पहुंचती है। दंपत्ति के बीच विवाद अक्सर दहेज प्रताड़ना में तब्दील हो जाते है। लॉकडाउन के कारण विवाद सुलझाने की प्रक्रिया कुछ दिनों तक बंद कर दी गई थी। लेकिन फिर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए दोनों पक्षों की काउंसलिंग शुरु की गई। पुलिस काउंसलिंग के जरिए रिश्तों के बीच की समस्या को खत्म करने की कोशिश करती है। जब बात नहीं बनती है तो केस दर्ज किया जाता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना