पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पहला सेंटर जहां ऑक्सीजन सप्लाई के लिए 3 सिस्टम:प्लांट से ऑक्सीजन सप्लाई बाधित होने पर क्रायोजेनिक टैंक से बेड में सप्लाई शुरू हो जाएगी

भिलाई6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बीएसपी ने बीटीआई पोस्टल में बनाया कोविड केयर सेंटर। - Dainik Bhaskar
बीएसपी ने बीटीआई पोस्टल में बनाया कोविड केयर सेंटर।

बीएसपी के एचआरडी ट्रेनिंग हॉल में पहले फेज का ऑक्सीजन बेड कोविड सेंटर बनकर लगभग तैयार हो गया है। इसमें प्लांट से सीधे ऑक्सीजन सप्लाई के अलावा डबल बैकअप की भी व्यवस्था की गई है। इस तरह की सुविधा वाला प्रदेश का पहला कोविड सेंटर होगा। नवनिर्मित कोविड सेंटर के परिसर में एक क्रायोजेनिक टैंक भी स्थापित किया गया है, जिसमें लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भरा जाएगा। यदि प्लांट से ऑक्सीजन सप्लाई बाधित होती है तो क्रायोजेनिक टैंक से बेड से सप्लाई शुरू कर दी जाएगी।

फायर सेफ्टी और इलेक्ट्रिक सप्लाई की पुख्ता व्यवस्था
गैसियस ऑक्सीजन की सीधे प्लांट से पाइप के माध्यम से आपूर्ति के जोखिम को देखते हुए फायर फाइटिंग की पर्याप्त सुविधा उपलब्ध कराई गई है। सेंटर के विभिन्न स्थानों पर फायर हाइड्रेंट और फायर एक्सटिंगिवीशर स्थापित किए गए है। कोविड केयर सेंटर में विद्युत आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए डबल सोर्स से पावर दिया गया है।

मरीजों के लिए फ्रिज व वाटर प्यूरीफायर की भी सुविधा
इस कोविड केयर सेंटर में बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए डॉक्टर्स रूम, नर्सिंग रूम, डोफिंग-डोनिंग रूम, टायलेटस्, मेडिसिन रूम, फ्रीज, वाटर प्यूरीफायर और पानी की व्यवस्था की गई है।

कंसल्टेंसी के लिए इंटरनेट और टेली कम्युनिकेशन
कोविड मरीजों को विशेष सुविधा प्रदान करने के लिए पेशेंट फ्रेंडली सेमी फाउलर बैड्स की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त मरीजों के त्वरित व आरामदेह शिफ्टिंग के लिए रैम्प की सुविधा से सुसज्जित किया गया है। इसके साथ ही रिमोट कंसल्टेंसी के लिए इंटरनेट की सुविधा तथा टेलीफोन की सुविधा भी प्रदान की गई है।

केंद्रीय इस्पात मंत्री वर्चुअल तरीके से करेंगे उद्घाटन
कोविड सेंटर की स्थापना इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के निर्देश पर की जा रही है। एसे में इस कोविड सेंटर का उद्घाटन भी उनके द्वारा ही किया जाएगा। उद्घाटन वर्चुअल माध्यम से किया जाएगा। बीएसपी प्रबंधन ने इसकी तैयारी भी पूरी कर ली है। इस्पात मंत्रालय से दिन और तारीख की सूचना मिलने का इंतजार किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...