पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हर बार प्रस्ताव बना:20 साल से नहीं बनी जामुल बोगदा सड़क, गाड़ियां जरूर दौड़ रही लेकिन जिम्मेदारी लेने कोई तैयार नहीं

भिलाई12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वीकृति ली गई और बजट में शामिल लेकिन काम कुछ नहीं हुआ
  • एक बार फिर नए सिरे से अहिवारा तक सड़क चौड़ीकरण व निर्माण का प्रस्ताव बना

एसीसी चौक से बोगदा पुल तक की सड़क किसकी है किसी को पता नहीं। न तो भिलाई निगम इसकी जिम्मेदारी लेने को तैयार है और न ही बीएसपी, एसीसी और लोक निर्माण विभाग। सभी एक-दूसरे पर इसकी जिम्मेदारी डाल रहे हैं। यहीं कारण है कि करीब 20 साल बाद भी नियोगी तिराहा से गुरु घासीदास नगर तक करीब एक किलोमीटर लंबी सड़क का न तो मेंटेनेंस हुआ और न ही पुनर्निर्माण। भिलाई पावर हाउस से अहिवारा जाने वाले 21.8 किलोमीटर लंबी इस सड़क में हर बार एसीसी चौक से बोगदा पुल तक के हिस्से को छोड़ दिया जाता है। बताया जाता है कि इस सड़क को बीएसपी ने नंदिनी एयरपोर्ट से अफसरों के आने-जाने के लिए बनाया था। साथ ही अहिवारा लाइम स्टोन माइंस आने-जाने वाले अधिकारी और कर्मचारी भी इसका उपयोग करते रहे। पर किसी ने अब तक ध्यान नहीं दिया।

  • 21.8- किमी लंबी सड़क है पावर हाउस से अहिवारा तक।
  • 19 - साल पहले आखिरी बार हुआ था सड़क का मेंटेनेंस।
  • 210 - करोड़ का तब बना था प्रस्ताव, आज तक अधूरी।

दो विधानसभा के बॉर्डर पर होने की वजह से दिक्कत
यह इलाका भिलाई निगम और वैशाली नगर विधानसभा क्षेत्र की सीमा में आता है। यहां एसीसी सीमेंट कंपनी की बाउंड्री भी है। बीएसपी के अधिकारी और कर्मचारी भी इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन निर्माण पर कोई गंभीर नहीं है।

थोड़ी सी बारिश से कीचड़ में डूबी सड़क, उभरे हर जगह गड्ढे
दो दिन पहले हुई बारिश के बाद दैनिक भास्कर की टीम ने सड़क का जायजा लिया। एसीसी चौक से बोगदा पुल तक एक किलोमीटर लंबी इस सड़क पर कीचड़ भरा पड़ा मिला। सिलाई केंद्र के सामने के 41 गड्‌ढे और कीचड़़ मिले।

10 साल पहले पहुंच मार्ग बता अवैध कब्जे नहीं हटाया
जिला कांग्रेस के कोषाध्यक्ष राकेश मिश्रा ने बताया कि करीब दस साल पहले नंदिनी से अहिवारा तक मार्ग से अवैध कब्जे हटाए गए थे, लेकिन यहां की कोई दुकान नहीं हटाई गई थी। तब इसे पहुंच मार्ग बताया गया था।

सड़क हमारी नहीं, पेंचवर्क करते हैं
"सड़क हमारी नहीं है। हम इसका उपयोग करते हैं, इसलिए बीच में बनवाए थे। हर 15 दिन में उभर आने वाले गड्ढों पर मुरम आदि डालने का काम करते रहते हैं। पानी का भी छिड़काव करते हैं।"
-अनिल सिंह, एचआर, एससीसी

इलाका निगम में आता है सड़क नहीं

"एसीसी चौक से बोगदा पुल तक का क्षेत्र निगम में आता है, लेकिन यह सड़क नहीं। हम उसका उपयोग नहीं करते। यह बीएसपी का है। फिर भी यदि कोई कहता है तो हम उसका जब-तब मेंटेनेंस करवा देते हैं।"
-ऋतुराज रघुवंशी, आयुक्त नगर निगम भिलाई

सड़क हमारी नहीं है, मेंटेनेंस होता है
"वह सड़क हमारी नहीं है। फिर भी जब-जब उस मार्ग के मेंटेनेंस की मांग की गई, हम मरम्मत करवा देते हैं। हम अपनी जिम्मेदारियों से पीछे नहीं हटे हैं।"
-सुबीर दरिपा, जीएम, बीएसपी

सड़क के लिए प्रस्ताव बनाया गया
"भिलाई पावर हाउस से अहिवारा तक सड़क बनाने का प्रस्ताव बनाया जा रहा है। इसकी लंबाई करीब 21.8 किलोमीटर है। 74 करोड़ का प्रोजेक्ट बना है। हम शासन के आदेश पर इसका पुर्ननिर्माण करेंगे।"
-दिलीप कुमार कन्नौजे, एसडीओ, पीडब्लूडी दुर्ग

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें