पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दिखा वीआईपी कल्चर:जीएम के आने से ठीक पहले पूरा दुर्ग स्टेशन साफ जाने के बाद पहले की तरह बहता रहा गंदा पानी

भिलाई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दुर्ग रेलवे स्टेशन में नई पिट लाइन का किया उद्घाटन, दुर्ग से नई ट्रेनें शुरू करने पर विचार

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक गौतम बनर्जी शुक्रवार को वार्षिक निरीक्षण पर आए तो दुर्ग रेलवे स्टेशन में अलग ही नजारा देखने को मिला। स्टेशन के मुख्यद्वार के पास नो पार्किंग जोन में गाड़ियां खड़ी रहीं। यहां पर अक्सर लोग गंदगी फैलाए रहते हैं और गंदा पानी भी बहते रहता है, उसे साफ करके रखा गया था। ब्लिचिंग पाउडर का छिड़काव किया गया था। चारों तरफ ब्लिचिंग पाउडर की गंध फैली हुई थी। इतना ही नहीं शुक्रवार को रेलवे का सारा स्टॉफ कोट, पेंट, टाई और आईडी लगाए नजर आया। यहां तक सफाई कर्मचारी भी आईडी लगाए हुए थे। हर दिन जहां पार्किंग स्थल पर बेतरतीब वाहन खड़े रहते थे, वहीं जीएम के आगमन के बाद सब कुछ व्यवस्थित नजर आया। यहां तक सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनने को लेकर अनाउसमेंट भी सुनने को मिला। जीएम के निरीक्षण के मद्देनजर स्टेशन की साफ-सफाई बार-बार की जाती रही। आमतौर पर जहां दिन में तीन या चार बार ही स्टेशन की साफ-सफाई होती है, वहीं शुक्रवार को हर 10 -10 मिनट में स्वीपिंग मशीन चलती रही। प्लेटफार्म नंबर -5 में भी लगातार सफाई होती रही। कोविड की वजह से सुरक्षा के भी व्यापक इंतजाम किए गए थे। स्टेशन पर मौजूद एक व्यक्ति स्टेशन के बाहर और भीतर जाने वालों की जानकारी लेते रहे। यात्रियों की भी संख्या भी गिनते रहे कि कौन से ट्रेन से कितने लोग आए औ कितने लोग गए। जीएम के जाने के बाद स्टेशन में साफ-सफाई समेत तमाम व्यवस्था पहले की तरह हो गई।

स्टेशन में करीब 20 मिनट रहे जीएम, पूरे कैम्पस को घूम-घूमकर देखते रहे
जीएम बनर्जी स्टेशन में करीब 20 मिनट रहे। अपने विशेष सेलून से निर्धारित समय 3.05 बजे के स्थान पर करीब 3.35 बजे दुर्ग रेलवे स्टेशन पहुंचे। यहां उतरकर सीधे रिजर्वेशन लाउंज में आए। सबसे पहले उन्होंने जनप्रतिनिधियों से मुलाकात की। कर्मचारी नेताओं से भी मिले। इसके बाद मीडिया के लोगों से मुलाकात की। इस दौरान उनके साथ रेलवे के आला अधिकारी भी रहे। डाग स्क्वॉड समेत आरपीएफ के जवान स्टेशन में मौजूद थे।

कोचिंग यार्ड में किया तीसरे पिट लेन का उद्घाटन, कहा- जल्द शुरू होंगी नई ट्रेनें
सभी लोगों से मिलने के बाद जीएम स्टेशन के पास ही कोचिंग यार्ड गए। वहां बने तीसरे पिट लेन का उद्घाटन किया। इसका निर्माण 7.44 करोड़ की लागत से किया गया है। इससे ट्रेनों की धुलाई करने में सुविधा होगी। कम समय में अधिक ट्रेनों को साफ-सफाई हो सकेगी। दुर्ग स्टेशन से 13 ट्रेनें निकलती हैं। इसके अलावा अन्य जोन की ट्रेनें भी रुकती हैं। इनकी साफ-सफाई यहां होती है। प्रत्येक ट्रेन की सफाई और चेकिंग कम से कम 4 घंटे लगते हैं। ऐसे में तीसरी लेन से सुविधा होगी।

रायपुर और धमधा नाका अंडर ब्रिज निर्माण पुन: शुरू हो : वोरा
दुर्ग शहर के विधायक अरुण वोरा ने जीएम से मिलकर कहा की रायपुर नाका और धमधा नाका दोनों स्थानों पर सालभर से अंडरब्रिज का निर्माण रुका हुआ है। इन दोनों अंडर ब्रिज में पुन: काम शुरू किया जाए। इनकी वजह से शहर की करीब डेढ़ लाख आबादी प्रभावित हो रही है। साथ ही उन्होंने ठगड़ा बांध रेलवे ओवर ब्रिज के पास उद्यान बनाने के लिए जमीन की मांग की। जीएम से रिसामा, मतवारी, पाउवारा, कातरो समेत अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी मुलाकात की।

पैसेंजर ट्रेनों के लिए अभी करना होगा इंतजार, खतरा टला नहीं
बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि कोई भी ट्रेन चलाने के लिए केंद्र सरकार, राज्य सरकार, स्वास्थ्य विभाग की अनुमति जरूरी है। तीनों के बीच समन्वय के बाद ही ट्रेनों की शुरुआत की जा सकती है। अभी पैसेंजर ट्रेनों को लेकर तीनों के बीच कोई बात नहीं हुई है। इसकी वजह से अभी पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन के संबंध में कुछ नहीं कह सकते। अंतागढ़ के केवटी तक ट्रेन चलाने के संबंध में कहा कि इंस्पेक्शन पूरा हो चुका है। जैसे ही कोई निर्देश मिलेगा, उसके बाद कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें