पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुझाव:मार्च 2021 तक मोरिटेरियम पीरियड को बंद रखें

भिलाई4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बैंक रिस्ट्रक्चरिंग के लिए सरकार को किस तरह से सहायता की जाए उसके लिए नई दिल्ली में मंगलवार 15 सितंबर को स्टेट बैंक के हेड क्वार्टर में विशेषज्ञ समिति की वर्चुअल प्लेटफार्म पर बैठक हुई। जिसमें देश के बड़े-बड़े औद्योगिक संगठनों ने भाग लिया। लगभग ढाई घंटे चले इस बैठक में फिक्की, सीआईआई,मॉल एंड सिनेमा एसोसिएशन, क्लूसस जैसे औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारियों ने अपनी अपनी बात रखी। छत्तीसगढ़ प्रदेश से औद्योगिक संगठन छत्तीसगढ़ लघु सहायक उद्योग संघ ने इस बैठक में भाग लिया। संघ के महासचिव केके झा व सचिव शरद सक्सेना ने अपनी बात रखी। अपनी बारी आने पर झा ने कहा कि अगले वर्ष मार्च 2021 तक मोरिटेरियम पीरियड को बंद किया जाए। जहां तक लोन के ब्याज पर ब्याज का सवाल है यह बेमानी है और इसका कोई अर्थ नहीं. उन्होंने शासन से अपेक्षा की कि कस्टमर को एफडी पर जितना ब्याज देते हैं वही ब्याज दर सभी तरह के लोन पर भी लगाया जाए। रिस्ट्रक्चरिंग की बात तब होती जब हमें कुछ राहत मिली होती। लेकिन बैंक द्वारा कोविड-19 के बाद भी पिछला 10 वर्ष पुराना कठोर नियम लागू किया जा रहा है। जैसे कि 2 महीना बिल के अगेंस्ट पेमेंट देना और फाइव टाइम टर्नओवर दिखाना। वाहन पर, घर पर या फिर अन्य लोन है तब उस बैंक से जहां हमें सीसी लिमिट मिली हुई है एमएसएमई लोन नहीं दिया जा रहा। कहा जाता है कि आप पर बहुत लोन हैं पटाने में दिक्कत आएगी. जिस बैंक को हम कमा कर देते हैं वही बैंक हमें लगातार परेशान कर रहे हैं।

पेचिदा नियम के कारण योजना का नहीं मिला लाभ
कोविड-19 की महामारी के बावजूद 10 वर्ष पुराने नियम को लागू करने की बात की जा रही है जबकि सब जानते हैं कि इंडस्ट्रीज की हालत खस्ता हो चुकी है। बावजूद बड़े बैंक ज्यादा तंग कर रहे हैं। केंद्र सरकार द्वारा कोविड 19 लोन का 30% लोन जो दिया गया था वह भी हम पेचीदा नियम व शर्तों के कारण नहीं उठा पाए हैं। झा ने कहा कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया एवं सरकार मिलकर ऐसे कानून को छोड़े और नए लोन देने के नए नियम बनाए और पुराने लोन की वसूली को तत्काल बंद करे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें