24 घंटे में 293 नए संक्रमित मिले:पूरे जिले में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक होगा नाइट कर्फ्यू; हर चौक पर होगी चेकिंग, अब बनेंगे कंटेनमेंट जोन

भिलाई16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में गुरुवार को 293 नए कोरोना संक्रमित सामने आए हैं। इसके बाद जिला प्रशासन हरकत में आ गया है। जिले को हाई अलर्ट पर रखा गया है। अब जिले में रात 9 बजे से अगले दिन सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। इस दौरान आवाजाही से लेकर दुकानों को खोलने पर रोक लगा दी गई है।

सिर्फ पेट्रोल पंप, मेडिकल, हॉस्पिटल को ही इस आदेश से छूट दी गई है। रात 9 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक राशन और सब्जी के थोक विक्रेता कोरोना से बचाव का प्रोटोकाल पालन करते हुए लोडिंग-अनलोडिंग कर सकेंगे। होटल, रेस्टोरेंट, ढाबा, फूड कोर्ट 11 बजे तक संचालित किए जा सकेंगे। इस दौरान होम डिलीवरी की अनुमति रहेगी। विवाह और अंत्येष्ठि को छोड़कर धरना, रैली, जुलूस, सामाजिक, धार्मिक कार्यक्रम, मेला, खेलकूद प्रतिबंधित किया गया है।

  • पेट्रोल पंप, दवा दुकान, एम्बुलेंस को छूट, होटल, रेस्टोरेंट, ढाबा, फूड सेंटर रात 11 बजे तक खुले रख सकेंगे विवाह और अंत्येष्ठि को छोड़कर धरना, रैली, जुलूस, सामाजिक/धार्मिक कार्यक्रम, मेला-मंडई, खेलकूद पूर्णत: प्रतिबंधित

विवाह में 200 से कम को ही अनुमति, लिखित आवेदन जरूरी
शादी-विवाह या अंत्येष्ठि के कार्यक्रम स्थलों पर एक तिहाई क्षमता से अनुमति होगी। वहां अगर 100 से 200 व्यक्तियों के सम्मिलित होंगे तो एक दिन पूर्व निकटतम थाना, जोन कार्यालय, नगरीय निकाय को सूचना देना होगा। 200 व्यक्तियों से अधिक की उपस्थिति होने की दशा में जिला कलेक्टर की लिखित पूर्वानुमति लेनी होगी।

जिन क्षेत्रों में अधिक कोरोना मरीज मिलेंगे, उन क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन
जिले में जहां-जहां अधिक कोरोना मरीज मिलेंगे, उन क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा। इसकी संख्या अभी निर्धारित नहीं की गई है। ज्यादा से मतलब यह कि 10 से ज्यादा बताया जा रहा है। अबतक एक कंटेनमेंट जोन जिले में नहीं बनाया गया है। नए मरीजों की संख्या रोज एक दिन पहले से 100 ज्यादा हो जा रही है।

कर्फ्यू की बाद की अवधि में मॉल, जिम, सिनेमा एक तिहाई क्षमता से खुलेंगे
कर्फ्यू अवधि के बाद यानी की सुबह 6 बजे से रात के 9 बजे तक जिले में सभी मॉल, जिम, सिनेमा, ब्यूटी पार्लर, नाई की दुकान एक तिहाई क्षमता में खुलेंगे। इस दौरान सबको अपने सोशल डिस्टेंसिंग के पालन कराना होगा। बगैर मास्क के किसी को इंट्री नहीं दी जाएगी। सभी अपने यहां मास्क व सैनिटाइजर का इंतजाम करेंगे।

संक्रमण दर और बढ़ी, जिले में गुरुवार को संक्रमण दर 8.45% रहा
जिले में कोरोना के नए मरीजों की संख्या ने गुरुवार को एक दिन पहले का रिकार्ड तोड़ दिया। 300 से मात्र 7 कम यानी कि एक दिन में तीसरी लहर के सबसे अधिक 293 संक्रमित मिले। इसमें 2 हेल्थ वर्कर, 3 फोर्स के जवान और 25 बच्चों को भी अपनी चपेट में ले लिया। एक भी मरीज की रिकवरी नहीं होने से एक्टिव मरीजों की संख्या 712 हो गई। नए वर्ष के छह दिन में ताबड़तोड़ 674 मरीज मिल गए। इनमें 60% ऐसे रहे, जिन्हें वैक्सीन की दोनों खुराक लग चुकी। 80 फीसदी संक्रमितों का शहर छोड़ कहीं आना-जाना नहीं हुआ। गुरुवार को मिले नए मरीजों से 97802 हो गई। इसमें 95284 मरीजों की रिकवरी हो गई और 1806 की मौत भी हो चुकी है।

इन क्षेत्रों में सबसे ज्यादा कोरोना मरीज मिल रहे
जिले के सेक्टर-5, चौहान टाउन स्मृतिनगर, तालपुरी, मरोदा सेक्टर, सेक्टर-9, प्रियदर्शनी नगर, आर्य नगर, राधिका नगर, मैत्री कुंज शामिल हैं। दुर्ग में बोरसी क्षेत्र में ही संक्रमित मिले हैं। अन्य जगहों पर संक्रमितों की संख्या कम है।

खबरें और भी हैं...