पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Bhilai
  • Nikita Upadhyay Forbes Magazine Selected From Asia In Under 30, Included For Book Roots To Radiance, CM Bhupesh Baghel Congratulated, Chhattisgarh

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छत्तीसगढ़ के मिनी इंडिया का सितारा:फोर्ब्स की ‘30 अंडर 30 एशिया’ लिस्ट में शामिल हुईं भिलाई की निकिता उपाध्याय, अपनी बुक ‘रूट्स टू रेडियन्स’ के लिए चुनी गईं

भिलाई13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
निकिता ने घरेलू नुश्खों पर बुक ‘रूट्स टू रेडियन्स’ लिखी थी।- फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
निकिता ने घरेलू नुश्खों पर बुक ‘रूट्स टू रेडियन्स’ लिखी थी।- फाइल फोटो।

छत्तीसगढ़ के मिनी इंडिया भिलाई की बेटी निकिता उपाध्याय को फोर्ब्स मैगजीन की ‘30 अंडर 30 एशिया’ लिस्ट में शामिल किया गया है। निकिता को उनकी बुक ‘रूट्स टू रेडियन्स’ के लिए इस कैटेगरी में शामिल किया गया है। ये बुक घरेलू नुस्खों पर लिखी गई है। इसके लिए निकिता को मीडिया मार्केटिंग एंड एडवरटाइजिंग कैटिगरी में अवार्ड भी मिल चुका है।

भिलाई की रहने वाली निकिता उपाध्याय की इस उपलब्धि पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उन्हें सोशल मीडिया पर बधाई दी है। निकिता ने इसके लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया है। निकिता उपाध्याय ने अपनी स्कूल की पढ़ाई DPS भिलाई से की है। फैशन डिजाइनिंग में M.A. करने वाली निकिता ने देश के एक बड़े मीडिया ग्रुप में पहले बतौर इंटर्न के तौर पर काम किया।

बचपन से ही लेखन में रुचि रखने के कारण उन्होंने किताब लिखने के बारे में सोचा। जिसके बाद उन्होंने चेहरा, बाल और जनरल हेल्थ केयर को लेकर घरेलू नुस्खों की एक किताब ‘रूट्स टू रेडियन्स’ लिखी। जिसमें 500 से अधिक घरेलू नुस्खे दिए गए हैं। बुक प्रकाशन के पांच दिन बाद ही निकिता की बुक अमेजन पर नंबर वन पर आ गई।

यू.एस.ए और न्यूयार्क में इस बुक को पसंद किया गया। कोरोना काल में भी जब लोग घरों में थे, तब घर पर रहकर अपने हेल्थ और ब्यूटी केयर के लिए यह बुक बहुत पसंद की गई। इस ब्यूटी टिप्स वाली बुक को मशहूर ब्यूटी मोगल बॉबी ब्राउन और फिल्म एक्ट्रेस मिस एशिया पेसेफिक दीया मिर्जा ने इंडोर्स किया। निकीता अब छत्तीसगढ़ के रहन सहन खान पान स्वास्थ्य के घरेलू नुस्खे को लेकर भी अंग्रेजी में एक किताब लिखने जा रही जिससे लोग छत्तीसगढ़ को जान सकें।

निकिता उपाध्याय आगे भी छत्तीसगढ़ की संस्कृति से जुड़ी किताबें लिखना चाहती हैं।
निकिता उपाध्याय आगे भी छत्तीसगढ़ की संस्कृति से जुड़ी किताबें लिखना चाहती हैं।

अपनी मां से ली प्रेरणा
निकिता उपाध्याय 29 अक्टूबर 2020 को मशहूर सम्मानीय पत्रिका फोब्र्स में अपनी नबर 1 बेस्ट सेलर बुक और अपनी बेस्ट हेयर केयर प्रोडक्ट के लिए फीचर हुई। निकिता अपनी मां सुषमा उपाध्याय के प्रोत्साहित करने पर दिल्ली में इंडिया टुडे में पहले बतौर इंटर्न के तौर पर काम किया। फिर धीरे-धीरे उन्होंने आपने कार्य की दक्षता को साबित किया और इंडिया टुडे की मैगजीन कास्मोपोलिटन की डिजिटल मैनेजर बन गईं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

और पढ़ें