भिलाई में कोरोना गाइडलाइन के पालन में होगी सख्ती:बाहर से आने वालों की सैंपलिंग और टेस्टिंग अनिवार्य; चुनाव के दौरान प्रोटोकाल के पालन के निर्देश

भिलाईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना को लेकर बैठक करते अधिकारी। - Dainik Bhaskar
कोरोना को लेकर बैठक करते अधिकारी।

निर्वाचन आयोग के बार-बार निर्देश के बाद भी कोरोना नियमों को लेकर लापरवाही बरती जा रही है। नाम दाखिल करने से लेकर नाम वापस लेने तक के दौरान नगरीय निकाय चुनाव के जितने भी कार्यक्रम हुए उसमें लोगों ने कोरोना नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाई। अब चुनाव कार्य में लगे सभी अधिकारियों ने नगर निगम भिलाई सभागार में सोमवार शाम हुई बैठक में अलर्ट होकर कार्य करने के निर्देश दिए। कहा गया कि कोविड गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करें। बाहर से आने वाले हर व्यक्ति की अनिवार्यता के साथ सैंपलिंग और ट्रेसिंग का कार्य करें।

निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन्हें कोविड वैक्सीन का डबल डोज नहीं लगा है वह उसे जल्द से जल्द लगवा लें। इस दौरान उन्होंने नए वैरिएंट के लक्षण, रोकथाम के उपाय, टेस्टिंग, सैंपलिंग और बाहर से आने वाले लोगों की ट्रेसिंग करने के बारे में जानकारी दी।

बैठक डिप्टी कलेक्टर प्रियंका वर्मा ने कहा कि दूसरे राज्यों और हवाई यात्रा या विदेशों से आने वाले नागरिकों की लगातार मॉनिटरिंग करना बहुत जरूरी है। उनके पता चलते ही तत्काल उनकी सैंपलिंग और ट्रेसिंग की जानी है। अगर कोई व्यक्ति नियमों की अवहेलना करता है तो उसके साथ सख्ती बरतें। बैठक में उपस्थित डॉ. अर्चना चौहान ने नए वेरिएंट ओमिक्रान के रोकथाम के लिए व्यक्तियों में किस प्रकार के लक्षण दिखने पर RT-PCR अन्य जांच किया जाना है उसकी विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

निगम आयुक्त ने सभी जोन के स्वास्थ्य अधिकारियों को ओमिक्रान से बचाव के लिए मास्क लगाने, सैनिटाइज करने सहित कोविड नियमों का पालन करने हेतु लाउड स्पीकर से लगातार प्रचार प्रसार के लिए निर्देश दिए। सभी जोन आयुक्तों से अपने अपने क्षेत्र में जिन लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज नहीं लगा है ऐसे लोगों का सर्वे कर दूसरा डोज लगावाने के लिए कहा गया।

बैठक में उपस्थित निगम प्रशासन के अधिकारी कर्मचारी, स्वास्थ्य विभाग जोन आयुक्त, एआरओ, सैंपलिंग टीम एवं ट्रेसिंग टीम का आपस में एक दूसरे से कार्य के अनुरूप परिचय व मोबाइल नंबर प्रदान किया गया और सभी आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए गए।