पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

काउंसिलिंग:पहले ही दिन बीआईटी की सभी सीटें फुल 95 फीसदी में क्लोज हुआ कम्प्यूटर साइंस

भिलाईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीटेक के पहले चरण के तहत 5021 सीटों का हुआ आ‌वंटन, प्रवेश प्रक्रिया शुरू

छात्रों और अभिभावकों के बीच इन दिनों कंप्यूटर साइंस की बहुत डिमांड है। 97 प्रतिशत अंक से इसकी शुरुआत हुई और 95 प्रतिशत में ही क्लोज हो गई। इस तरह सिर्फ दो फीसदी अंकों के मार्जिन में सीएस की अधिकांश सीटें भर गईं। राज्य में संचालित इंजीनियरिंग कॉलेजों में कंप्यूटर साइंस की 3159 सीटें निर्धारित हैं। अधिकांश छात्रों की मांग शासकीय इंजीनयिरिंग कॉलेजों के बाद बीआईटी भिलाई रही। इसके बाद श्रीशंकराचार्य कॉलेज और रूंगटा कॉलेज में छात्रों को सीटें अलॉट की गईं। सभी पंजीकृत छात्रों को दोपहर 2.30 के बाद सीटें अलॉट की गईं। छात्रों और उनके अभिभावकों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर सीटों के अलॉटमेंट और चिह्नांकित कॉलेजों में जाकर प्रवेश लेने की तिथि बताई गई। इसके साथ ही बच्चों को कट ऑफ मार्क्स के बारे में भी जानकारी दी गई। पहले चरण की काउंसिलिंग के तहत अब बच्चों को चिह्नांकित कॉलेजों में जाकर निर्धारित तिथि में दस्तावेजों का निरीक्षण कराना होगा। इसके बाद प्रवेश की प्रक्रिया पूरी करानी होगी।

ट्विनसिटी के कॉलेजों में दिनभर होती रही प्रवेश लेने की तैयारियां
फिजिक्स, मैथ्स या ऑप्शनल कोर्स में मिले अंकों के आधार पर छात्रों की मेरिट लिस्ट बनाई गई। उसी क्रम में उन्हें प्रवेश के लिए कॉलेजों में बुलाया गया है। साथ ही कॉलेज संचालकों और प्राचार्यों को भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। सभी कॉलेजों में तैयारियां होती रहीं। इस दौरान कर्मचारियों, आने वाले छात्रों, उनके अभिभावकों के बैठक व्यवस्था दुरुस्त किया जाता रहा। प्रवेश के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना और मास्क लगाए रखना अनिवार्य होगा।

सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों में आज से देंगे प्रवेश
सभी 33 इंजीनियरिंग कॉलेजों की सीटों में मेरिट के आधार पर गुरुवार से प्रवेश दिया जाएगा। पहले चरण की प्रवेश की प्रक्रिया 29 सितंबर को शाम 5 बजे तक होगी। इसके बाद रिक्त सीटों को अपलोड किया जाएगा। दूसरे चरण की काउंसिलिंग 1 अक्टूबर से शुरू होगी। दूसरे चरण की काउंसिलिंग में छात्रों को कॉलेजों का सिर्फ एक विकल्प मिलेगा। 13 अक्टूबर को सीटों का आवंटन होगा और 21 अक्टूबर तक प्रवेश दिया जाएगा।

दस्तावेज प्रिंट करने निगम ने खोला अस्थाई काउंटर
आज से टोटल लॉकडाउन है। ऐसे में जिन छात्रों का इस बीच एग्जाम है, उन्हें राहत देने के लिए नगर निगम भिलाई ने एक पहल की है। नगर निगम भिलाई में अस्थाई काउंटर शुरू किया है। नोडल अधिकारी व पीआरओ पीसी सार्वा ने बताया कि निगम के जनसंपर्क विभाग में अस्थाई काउंटर की व्यवस्था की गई है। प्रतियोगी, इंजीनियरिंग की काउंसिलिंग, नेट व अन्य परीक्षाओं के दस्तावेजों की फोटोकॉपी व प्रिंट भी ले सकेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें