पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शुभ समाचार:सभी 9 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अब दो टाइम खुलेगी ओपीडी, सुबह 10 से 2 बजे और शाम में 5 से 8 का समय तय

भिलाई3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक दिन पहले ग्रामीण क्षेत्रों व अन्य सरकारी अस्पतालों के लिए जारी हुआ आदेश
  • कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे के निर्देश के बाद सीएमएचओ ने जारी किया आदेश

जिले के चारों निगम क्षेत्र में संचालित सभी नौ शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में अब दो टाइम ओपीडी लगेगी। यहां पदस्थ डॉक्टर सुबह में 10 से 2 बजे तक और शाम में 5 से 8 बजे तक आने वाले मरीजों का इलाज करेंेगे। पहले यह सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक नियमित सेवा दे रहे थे। लेकिन अब इन्हें बीच में तीन घंटे का ब्रेक देकर फिर अगले तीन घंटे अपने-अपने सेंटर पर उपस्थित रहना होगा।

पब्लिक की सहूलियत के मद्देनजर कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने मंगलवार से ओपीडी समय बदलने के निर्देश जारी किए। इसके बाद यह बदलाव किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे ड्यूटी करने वालों को राहत मिलेगी, वहीं मरीजों को इलाज सुगम हो पाएगा।

एक दिन पहले जारी आदेश में किया गया संशोधन

इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने एक दिन पहले भी आदेश जारी किया था, इसमें ओपीडी का समय बदला गया था, लेकिन दो पालियों में ओपीडी शुरू किए जाने को लेकर स्पष्ट नहीं किया गया था। इसे देखते हुए मंगलवार को पुन: संशोधन आदेश जारी किया गया। इसमें सुबह और शाम दो पालियों में ओपीडी संचालित करने का निर्णय लिया गया। कलेक्टर ने स्पष्ट किया है कि आदेश का सख्ती से पालन किया जाए। साथ ही नियमित मॉनिटरिंग की जाए।

जानिए, शहर में इन जगहों पर संचालित हेल्थ सेंटर

भिलाई निगम क्षेत्र में यूपीएचसी खुर्सीपार, यूपीएचसी बैकुंठधाम, यूपीएचसी कोसा नगर, यूपीएचसी छावनी, दुर्ग निगम क्षेत्र में यूपीएचयी धमधा नाका, यूपीएचसी बघेरा, यूपीएचसी पोटियाकला, रिसाली निगम में यूपीएससी मरोदा और भिलाई-3 में यूपीएचसी चरोदा।

कम कीमत पर जांच, दवाएं भी मुफ्त में वितरित की जाएंगी

दोनों टाइम की ओपीडी की दौरान डॉक्टर द्वारा जांच लिखने पर जीवन दीप समिति द्वारा निर्धारित चार्ज देना होगा। इससे पहले पंजीकरण के लिए पूर्व से निर्धारित शुल्क 10 रुपया देना होगा। डॉक्टर जो दवा लिखेंगे, वह हर यूपीएचसी से बिल्कुल मुफ्त मिलेगी। शहरी क्षेत्र की यूपीएचसी में दो टाइम ओपीडी की निगरानी के लिए कलेक्टर ने सभी शहरी परियोजना अधिकारी को निर्देश दिया है। वे अपने-अपने क्षेत्रों में आने वाली यूपीएचसी को आकस्मिक मुआयना कर रिपोर्ट देंगे। लापरवाही बरतने पर कार्रवाई होगी।

यूपीएचसी में सुबह-शाम में ओपीडी शुरू होगी

चारों निगम क्षेत्र की 9 यूपीएचसी में ओपीडी अब दो पालियों में चलेगी। वहां पदस्थ डॉक्टर व स्टॉफ सुबह 10 बजे से 2 बजे तक और शाम में 5 बजे से 8 बजे तक सेवाएं देंगे। यहां दिखाने वालों को डॉक्टर जो दवाएं लिखेंगे, सभी मुफ्त में मिलेगी।
-डॉ. गंभीर सिंह, सीएमएचओ दुर्ग

खबरें और भी हैं...