पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ऑनलाइन आवेदन:पीएचडी कोर्स वर्क की परीक्षा 24 अक्टूबर को, प्रक्रिया शुरू

भिलाई4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की पीएचडी कोर्स वर्क- 2021 की लिखित परीक्षा 24 अक्टूबर को होगी। विवि के अधिकृत पोर्टल में परीक्षा के लिए आवेदन फार्म अपलोड किया गया है। परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित शुल्क के साथ 15 से 22 सितंबर तक आवेदन कर सकेंगे।

ऑनलाइन आवेदन की हार्ड कॉपी और सभी आवश्यक दस्तावेजों को संबंधित शोध केंद्रों से अग्रेषित कराने के बाद 24 सितंबर तक विवि के पीएचडी विभाग में जमा करना होगा। पीएचडी कोर्स वर्क के अंतर्गत इस बार 19 विषयों को शामिल किया गया है। परीक्षा में विवि से अंतर्गत आने वाले 15 शोध केंद्रों के करीब 400 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

इन विषयों के कोर्स वर्क की परीक्षा आयोजित होंगी

कोर्स वर्क के अंतर्गत भू-गर्भशास्त्र, राजनीति शास्त्र, बायोटेक्नालॉजी, वनस्पति शास्त्र, अर्थ शास्त्र, शिक्षा, हिंदी, अंग्रेजी, भौतिक, रसायन, गणित, माइक्रो बायोलाजी, भूगोल, प्राणी शास्त्र, होम साइंस, मनोविज्ञान, समाज शास्त्र, इतिहास तथा वाणिज्य विषय की कोर्स वर्क परीक्षा होगी।

शोधार्थियों को लिखित परीक्षा के पहले विवि से निर्धारित समय सारणी के अनुसार एक्सटर्नल के सामने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन से वायवा देना होगा। इसमें अनुपस्थित होने पर शोधार्थी को परीक्षा में असफल माना जाएगा। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए 18 सितंबर के बाद विवि की वेबसाइट का अवलोकन किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...