पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लॉकडाउन शुरू:महामारी से हमारी सुरक्षा के लिए भगवान भी हुए क्वारेंटाइन, अब घर से ही करें दर्शन

भिलाई7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ट्विनसिटी के सभी धार्मिक स्थल रहे बंद
  • केवल पुजारियों ने भीतर रहकर की पूजा

काेरोना के भयावह रूप लेते ही भक्त भी भगवान से दूर हो गए हैं। मंगलवार से शुरू हुए लॉकडाउन की वजह से मंदिर, मस्जिद, चर्च और गुरुद्वारे सभी बंद नजर आए। भक्तों को दर्शन की अनुमति नहीं है। इसलिए घरों में पूजा, प्रार्थना, इबादत का दौर चला। सभी धर्मों के पुजारियों ने धार्मिक स्थल बंद रखे, लेकिन भीतर से पूजा की विधि पूरी की। जिला प्रशासन की गाइड लाइन के अनुसार लॉकडाउन में सभी धार्मिक स्थल आगामी आदेश तक बंद ही रहेंगे। स्थिति को देखते हुए भक्तों से घर में ही रहकर भक्ति करने की अपील की है।

मंदिर: गेट पर ही लोगों को सुरक्षा नियमों के पालन की दी गई सीख
मंगलवार को दुर्ग-भिलाई के सभी मंदिर और देवालय बंद रहे। ज्यादातर जगहों पर केवल पुजारी ही नियमित पूजा करने पहुंचे। कुछ मंदिरों को खोला ही नहीं गया। सभी जगहों पर भक्तों को घर पर ही रहकर भगवान की भक्ति का संदेश दिया गया है। मां चंडिका मंदिर समिति की ओर से मंदिर के बाहर लोगों को मास्क पहनने, नियमित रूप से सैनिटाइजर का उपयोग करने और दो गज की दूरी का पालन करने सीख भी दी गई है।

मस्जिद: मुस्लिम समाज के सदस्य घर पर ही अदा करें जुमे की नमाज
जामा मस्जिद, सेक्टर-6 समेत शहर की तमाम मस्जिदें बंद है। यहां के ईमाम मो. इकबाल अंजुम अशरफी ने मुस्लिम समाज से अपील करते हुए कहा कि सभी शासन-प्रशासन के नियमों का पालन करें। घर, परिवर व बच्चों की सुरक्षा का ध्यान रखें। अपने आसपास के जरूरतमंद लोगों का भी ध्यान रखें और उन्हें मदद पहुंचाएं। ईमाम ने खासतौर पर जुमे की नमाज लोगों को अपने घरों में अदा करने की गुजारिश भी की है।

कम्युनिटी चर्च, से.6: सिर्फ संडे को कराई जाएगी आराधना, वह भी ऑनलाइन होगी
कम्युनिटी चर्च, से.6: सिर्फ संडे को कराई जाएगी आराधना, वह भी ऑनलाइन होगी

चर्च: रोज की प्रार्थना ग्रुप में सोशल मीडिया के माध्यम से ही करा रहे
लॉकडाउन के चलते ट्विनसिटी के सभी चर्च भी बंद रहे। संक्रमण को देखते हुए यहां पहले से ही धार्मिक कार्यक्रम सीमित कर दिए गए थे। क्रिश्चयन कम्युनिटी चर्च, सेक्टर-6 के रेव्ह फादर अर्पण तरूण ने बताया कि चर्च में केवल संडे की आराधना ऑनलाइन कराई जा रही। वहीं डेली की प्रेयर के लिए अलग-अलग सेक्टर व जोन के अनुसार सोशल मीडिया पर लिंक भेजा जा रहा। लोगों से अपील है कि वे अपने घरों में ही रहें।

गुरुद्वारा, लोगों को आने की मनाही केवल ग्रंथी कर रहे कीर्तन और जाप
गुरुद्वारा, लोगों को आने की मनाही केवल ग्रंथी कर रहे कीर्तन और जाप

गुरुद्वारा: सभी कार्यक्रम किए गए स्थगित, कीर्तन भी नहीं हो रहा
महामारी को देखते हुए शहर के सभी गुरुद्वारों को भी बंद रखा गया है। गुरुद्वारा श्री गुरुसिंघ सभा दुर्ग के अध्यक्ष अरविंदर सिंह खुराना ने बताया कि गुरुद्वारा में किसी भी प्रकार का आयोजन नहीं हो रहा है। ग्रंथीजी द्वारा केवल पूजा कर समाप्ति कर दी जाती है। कीर्तन का भी आयोजन नहीं हो रहा है। सबकी सुरक्षा की जिम्मेदारी का भी ख्याल रखना हमारा कर्तव्य है। इसलिए लोग भी अपने व अपने परिवार का ख्याल घर पर ही रहकर रखें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें