पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

साधना शिविर:अपराध से दूर रहने का लिया गया संकल्प

भिलाई7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बाल संप्रेक्षण गृह में विपश्यना साधना शिविर का आयोजन हुआ
Advertisement
Advertisement

बाल संप्रेक्षण गृह में थनौद के आचार्य के माध्यम से साधना शिविर का आयोजन किया गया। यहां रहने वाले अपचारी बालकों को मुख्यधारा में जोड़ने और उनमें सुधार के लिए इसका आयोजन कराया गया। कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे के निर्देशानुसार महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत किशोर न्याय (बालकों की देखरेख एवं संरक्षण) अधिनियम के तहत शिविर लगाया जा रहा है। इसमें साधना के जरिए अपराचारी बालकों को व्यस्थ रखने की कोशिश की जा रही है। इसके अलावा योग के अलग-अलग आसनों व इससे होने वाले फायदों की जानकारी उन्हें दी जा रही है।

शिविर का एक सत्र हो चुका है पहले पूरा
इसके लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी विपिन जैन द्वारा, एएसपी प्रज्ञा मेश्राम के सहयोग से विपश्यना साधना केंद्र थनौद के आचार्य के माध्यम 29 जून से 15 दिनों तक कराया गया था। बालकों में आए परिवर्तन व सुधार को देखते हुए पुन: 25 जुलाई से 1 अगस्त के मध्य इस शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें योग साधना की जानकारी दी गई।

प्रश्नोत्तरी में बच्चों ने दिए सवालों के जवाब
साधना कार्यक्रम में इन सात दिवसों में किशोरों को अलग-अलग तरीके से समय सारणी अनुसार साधना कराया गया। इस अवधि में किशोरों को नियमित रूप से प्रातः भजन/रतन /जय मंगल कराया गया। इसके बाद प्रतिदिन सुबह नाश्ता दिया गया। सुबह नाश्ता एवं विश्राम पश्चात सामूहिक साधना कराया गया। इसके बाद बच्चों से परामर्श/चर्चा किया गया।

बच्चों में विकास के लिए कराया शिविर
प्रत्येक दिवस प्रत्येक कालखंड के पश्चात किशोरों को लघु आराम दिया गया। विपश्यना साधना के समय सभी बच्चों को मौन धारण कराया गया जिसमें आपस में एक-दूसरे से बात करने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया गया। प्रत्येक साधना कार्यक्रम के पश्चात अच्छा आचार्यों द्वारा प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन किया गया। बच्चों ने इसमें भाग लिया।

समय-समय पर कराते हैं शिविर
किशोरों द्वारा साधना के बाद अपने आप को सुधार किए जाने व किए गए अपराध पर पश्चाताप करते हुए आपराधिक प्रवृत्ति से दूर रहने का आश्वासन दिया गया। निवासरत बच्चों में हुए परिवर्तन को देखते हुए कलेक्टर के निर्देशानुसार जिला कार्यक्रम अधिकारी विपिन जैन, एएसपी प्रज्ञा मेश्राम ने आवश्यक सुधार किए जाने की जानकारी दी।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement