पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

उपलब्धि:इनोवेटिव क्षेत्र में सेल को मिले 536 भारतीय और 12 अन्तर्राष्ट्रीय पेटेंट, इसमें बीएसपी के 29 शामिल

भिलाई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पेटेंट लेने की प्रक्रिया वर्ष 2003 में शुरू हुई, इसके बाद से अनवरत जारी

सेल की अन्य इकाइयों के साथ बीएसपी ने उत्पादन व उत्पादकता के साथ-साथ इनोवेशन के क्षेत्र में भी धमक दिखाई है। महारत्न कम्पनी ने 536 भारतीय पेटेंट तथा 12 अन्तर्राष्ट्रीय पेटेंट प्राप्त कर अपनी उत्कृष्टता सिद्ध की है। इनमें 29 पेटेंट बीएसपी के नाम है।

बीएसपी अपने इनोवेटिव कार्यों के लिए पूरे देश में जाना जाता है। उनके इस इनोवेटिव कल्चर का गवाह है, उन्हें पेटेंट व काॅपीराईट। कर्मियों द्वारा किए गए इन इनोवेटिव कार्यों की पेटेन्ट लेने की प्रक्रिया वर्ष 2003 में प्रारंभ की गई। अब तक संयंत्र के 29 नए कार्यों को पेटेन्ट प्राप्त हो चुका है। संयंत्र के 33 क्रिएटिव सिस्टम व कार्यों की कॉपीराइट मिल चुकी है। सभी सेल संयंत्रों के पेटेंट और कापीराइट प्राप्त करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए सेल की आरएंडडी इकाई रिसर्च एण्ड डेवलेपमेंट सेंटर फाॅर आयरन एण्ड स्टील को नोडल एजेंसी का दायित्व सौंपा गया है। बीएसपी की 22 क्वालिटी सर्कल टीम ने अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन में हिस्सा ले चुके हैं।

थर्मोकपल डिवाइस बनाई
कार्यकारी सीजीएम सुरक्षा व अग्निशमन सेवाएं जीपी सिंह के नाम 2 पेटेंट व 2 कापीराइट दर्ज है। उन्होंने बताया, ब्लास्ट फर्नेस के उच्च ताप वाले वातावरण में तापक्रम नापने थर्मोकपल डिवाइस बनाने में सफलता प्राप्त की।

ड्रिलिंग मशीन के लिए पेटेंट
मानव संसाधन विकास विभाग की टीम ने यूनिवर्सल ऑटोमेटिक ड्रिलिंग अटैचमेंट फाॅर लेथ मशीन के लिए पेटेंट लिया। इस अटैचमेंट का उपयोग किसी भी सेंटर लेथ पर ऑटोमेटिक फीड, ड्रिलिंग जैसे कार्यों उत्पादन के लिए करते हैं।

खबरें और भी हैं...