पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हेल्थ:लार और खून से भी कर सकते हैं कैंसर की जांच: डॉ. फातिमा

भिलाई6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कामधेनु विश्वविद्यालय में कैंसर डॉग्नोसिस पर हुई कार्यशाला। - Dainik Bhaskar
कामधेनु विश्वविद्यालय में कैंसर डॉग्नोसिस पर हुई कार्यशाला।

छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय के वेटनरी फिजियोलॉजी एवं बायोकेमिस्ट्री विभाग की ओर से कैंसर डायग्नोसिस के क्षेत्र में उन्नत तकनीक पर हुई ऑनलाइन कार्यशाला में कैंसर अनुसंधान विभाग सिडनी आस्ट्रेलिया की वैज्ञानिक डॉ. शादमा फातिमा ने कहा कि कैंसर डायग्नोसिस की नई तकनीक है लिक्विड बॉयोप्सी। इसमें लार, पेशाब, खून आदि से बॉयोलॉजिकल सैंपल लेकर कैंसर का डायग्नोसिस किया सकता है। यह कैंसर रोगियों के उपचार में अधिक कारगर साबित होगा।

उन्होंने कहा कि पहले टीशू बॉयोप्सी की जाती थी। इसमें शरीर के रोग से प्रभावित स्थान से वहां के मांस के छोटे से टुकड़े लिए जाते थे। उससे जांच की जाती थी। यह अधिक कष्टकारी होता था। नई तकनीक से मरीजों की बीमारी का पता आसानी से लगाया जा सकता है। इसमें मरीज को ज्यादा परेशानी भी नहीं होती है।

कार्यक्रम में कोपेनहेगन डेनमार्क में कैंसर अनुसंधान वैज्ञानिक डॉ. मुकेश मुंडे ने कैंसर डायग्नोसिस की आधुनिक पद्धतियों जैसे माइक्रो ऐ रे, नेक्स्ट जेनरेशन सिक्वेंसिंग तथा मूनलाइट की जानकारी दी। मूल्यांकन और संभावनाओं के बारे में बताया।

विश्व की दूसरी सबसे बड़ी बीमारी : डॉ. दक्षिणकर
इससे पहले कुलपति डॉ. एनपी दक्षिणकर ने कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा कि कैंसर बीमारी विश्व में दूसरी सबसे बड़ी बीमारी है। यदि समय रहते पहचान कर ली जाए तो रोगियों को बचाया जा सकता है। दुनिया में हर 6वें आदमी की मृत्यु का कारण कैंसर है। पशुओं में भी विभिन्न अंगों में भिन्न-भिन्न प्रकार के कैंसर देखने को मिलते हैं जिससे उनकी मृत्यु भी हो जाती है। कार्यक्रम को डीन डॉ. एसके तिवारी, डॉ. ओपी मिश्रा, डॉ. मंजू राय, डॉ. जीके दत्ता आदि ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में डाॅ. सुशोवन राॅय, डाॅ. केएम कोले, डाॅ. केशव दास, डाॅ. राजू शारदा आदि मौजूद हुए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser