पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना अटैक:धमधा में सरपंच, मेडिकल संचालक व नाई, पाटन में फोर्स के तीन जवान और स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित

भिलाई/पाटन/धमधा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सरपंच के कांटेक्ट में कलेक्टर सहित कई अफसर: दारगांव की सरपंच के पॉजिटिव होने की पीछे सोर्स का पता नहीं चलना चिंताजनक तो है ही, सबसे बड़ी चुनौती यह कि इसी सप्ताह दारगांव के गोठान विजिट कार्यक्रम में 10 जुलाई को कलेक्टर, सीईओ, एसडीएम सहित कृषि विभाग के कई अफसर वहां पहुंचे थे। पॉजिटिव आई सरपंच भी साथ थीं। इस तरह सरपंच के प्राइमरी कांटेक्ट में कई वरिष्ठ अफसर आए हैं। - Dainik Bhaskar
सरपंच के कांटेक्ट में कलेक्टर सहित कई अफसर: दारगांव की सरपंच के पॉजिटिव होने की पीछे सोर्स का पता नहीं चलना चिंताजनक तो है ही, सबसे बड़ी चुनौती यह कि इसी सप्ताह दारगांव के गोठान विजिट कार्यक्रम में 10 जुलाई को कलेक्टर, सीईओ, एसडीएम सहित कृषि विभाग के कई अफसर वहां पहुंचे थे। पॉजिटिव आई सरपंच भी साथ थीं। इस तरह सरपंच के प्राइमरी कांटेक्ट में कई वरिष्ठ अफसर आए हैं।
  • दो दिनों में 23 पॉजिटिव मरीज मिले, सबसे ज्यादा 10 पाटन, 7 धमधा व 6 निकुम में
  • जुलाई में अब तक जिले 99 पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं, 24 घंटे में शहर से कोई मरीज नहीं

धमधा ब्लाक के दो गांवों में कोरोना विस्फोट हुआ है। सोमवार की देर रात से मंगलवार की शाम तक कुल 7 मरीज मिले हैं। इनमें से एक दारगांव की सरपंच, दूसरा नाई, तीसरा मेडिकल संचालक और शेष 4 क्रमश: मोहलई गांव के सरपंच का प्रतिनिधि और तीन यहां के बिरझापुर गांव में सप्ताह भर पूर्व गुजरात से लौटे प्रवासी मजदूर हैं।  सोमवार की देर रात से मंगलवार की शाम तक जिले में मिले कुल 11 पॉजिटिव मरीजों में धमधा के 7 मरीजों को छोड़कर शेष 4 मरीज पाटन ब्लाक क्षेत्र से संबंधित हैं। उसमें से तीन यहां की एसएएफ बटालियन, अमलेश्वर के जवान और एक शासकीय स्वास्थ्य केंद्र बटरेल की सफाई कर्मी है। इस तरह तीनों ब्लाक क्षेत्रों में दो दिनों में कोरोना के कुल 23 मरीज मिले चुके हैं। इसमें सबसे ज्यादा पाटन के 10, धमधा के 7 और निकुम (दुर्ग) ब्लाक के 6 मरीज हैं। मंगलवार को दुर्ग और भिलाई शहरी क्षेत्र से एक भी मरीज नहीं मिले।

सरपंच के कांटेक्ट में कलेक्टर सहित कई अफसर: दारगांव की सरपंच के पॉजिटिव होने की पीछे सोर्स का पता नहीं चलना चिंताजनक तो है ही, सबसे बड़ी चुनौती यह कि इसी सप्ताह दारगांव के गोठान विजिट कार्यक्रम में 10 जुलाई को कलेक्टर, सीईओ, एसडीएम सहित कृषि विभाग के कई अफसर वहां पहुंचे थे। पॉजिटिव आई सरपंच भी साथ थीं। इस तरह सरपंच के प्राइमरी कांटेक्ट में कई वरिष्ठ अफसर आए हैं।

नाई ने रोज कई लोगों के बाल काटे: दारगांव में पॉजिटिव मिला नाई कोरोना काल में अपना सैलून तो बंद कर दिया था, लेकिन रोज के खर्चे के लिए बस स्टैंड पर तथा डोर-टू-डोर बाल कटिंग कर रहा था। रिपोर्ट आने से पहले भी उसने कइयों की कटिंग की थी। इस तरह गांव के जो लोग उसके संपर्क में आए। वह तो ट्रेस हो गए लेकिन बस स्टैंड पर कटिंग करने वालों को ट्रेस करना चुनौती बन गया है।

मेडिकल संचालक ने मरीजों का इलाज भी किया: दारगांव में पॉजिटिव मिला मेडिकल संचालक यूं तो दवा बिक्री का ही लाइसेंस प्राप्त किया है। लेकिन ग्रामीणों के मुताबिक वह सामान्य बीमारियों के मरीजों को दवा भी देता रहा है। इससे उसके प्राइमरी कांटेक्ट में आने वालों की संख्या ज्यादा है। रेडमली तौर पर उसकी जांच की गई भी। रिपोर्ट आने से पूर्व तक वह अपने मेडिकल पर मरीजों को दवा दे रहा था। 

आंकड़े बता रहे कि पिछले 7 दिनों में कैेसे बढ़ा संक्रमण

  • 08 जुलाई को - 02
  • 09 जुलाई को-  02
  • 10 जुलाई को- 08
  • 11 जुलाई को - 02
  • 12 जुलाई को - 13
  • 13 जुलाई को - 23
  • 14 जुलाई को- 11

24 घंटे में शहरी क्षेत्र से एक भी मरीज नहीं मिले
स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों की माने तो बीते 24 घंटे में दुर्ग-भिलाई शहरी क्षेत्र से एक भी कोरोना के नए मरीज नहीं मिले हैं। मंगलवार को मिले सभी 11 मरीज ग्रामीण क्षेत्रों से है। इधर नगर निगम दुर्ग, भिलाई, रिसाली और भिलाई-3 चरोदा निगम का अमला डोर-टू-डोर सर्वे अभियान चला रहा है। सैंपल की संख्या बढ़ा दी गई है।

इधर सरपंच की रिपोर्ट के बाद कलेक्टर ने कराई जांच, रिपोर्ट आई निगेटिव
धमधा ब्लाक की सरपंच के पॉजिटिव आने की जानकारी मिलने के बाद गोठान विजिट के दौरान उनके प्राइमरी कांटेक्ट में आने वाले अफसरों में से एक कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने मंगलवार को ट्रू-नॉट विधि से अपनी जांच कराई। दोपहर बाद  रिपोर्ट निगेटिव आई। जानकारी मिली कि पॉजिटिव आई सरपंच के संपर्क में आने वाले अन्य अफसरों ने भी अपनी जांच के लिए सैंपल दिए हैं। ग्राउंड लेवल पर काम कर रहे वारियर्स का भी कोरोना सैंपल होगा। 

जिसे पुलिस ने मुचलके पर छोड़ा, वह कोरोना संदिग्ध 
भिलाई-3 पुलिस ने रविवार को जिस युवक को निजी मुचलके पर छोड़ा, वह पॉजिटिव मरीज के क्लोज कांटेक्ट में था। पता चलने पर पुलिस ने उसकी रैपिड किट से जांच कराया। निगेटिव मिला।  

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें