पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हेमचंद विवि का फैसला:एलएलबी, बीबीए, बीएड और एमएड के सेकंड सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षा शुल्क होगी आधी

भिलाई6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अधिसूचना जारी कर विवि नेे सभी कॉलेजों के प्राचार्यों को भेजा निर्देश

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में एलएलबी, बीबीए, बीएड, एमएसडब्ल्यू, एमलिब, एलएलबी, बीएड और एमएड के सेकंड सेमेस्टर के छात्रों का शुल्क भी आधा होगा। इससे पहले एमए, एमकॉम, एमएससी, समेत अन्य सभी पीजी कक्षाओं के सेकंड सेमेस्टर का शुल्क आधा करने का फैसला किया गया था। इसकी आज अधिकृत घोषणा की गई। बीएड और एमएड सेकंड सेमेस्टर के छात्रों को कंडीशनल छूट प्रदान की गई है।

इसके अनुसार परीक्षा के समय उन्हें पूरा शुल्क जमा करना होगा। बाद में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से निर्देश मिलने के बाद उन्हें आधी शुल्क लौटाई जाएगी। इसके लिए एनसीटीई को पत्र लिखने की तैयारी की जा रही है। कुलसचिव डॉ सीएल देवांगन ने जारी अधिसूचना में कहा कि विवि से संबद्ध सभी महाविद्यालयों में प्रवेश और परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए जाएंगे। विवि की वेबसाइट पर दोनों के आवेदन पत्र उपलब्ध हैं। यूनिवर्सिटी ने गुरुवार को जारी आदेश में एग्जाम को लेकर सभी दिशा निर्देश जारी कर दिए है। प्रकिया शुरू करने कहा है।

हार्ड कापी जमा करने बाद में भी मिल सकेगा मौका
छात्र तय तिथि तक आवेदन कर सकेंगे। कोविड-19 के कम्युनिटी स्प्रेड के कारण छात्रों को हार्ड कॉपी जमा नहीं करना होगा। बाद में स्थिति सामान्य होने पर उनसे हार्ड कॉपी ली जा सकती है। उन्होंने कहा कि सेकंड सेमेस्टर के छात्रों का सिर्फ कैलकुलेशन ही किया जाना है। शुल्क कम किए गए हैं। बीए और एमएड सेकंड सेमेस्टर के शुल्क भी कम होंगे।

एटीकेटी और पूरक के छात्रों को देना होगा पूरा
शुल्क माफी का फायदा फ्रेश स्टूडेंट्स को ही मिल पाएगा। जो छात्र बतौर एटीकेटी, पूरक या फिर भूतपूर्व छात्र के रूप में परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, उन्हें डीयू से निर्धारित पूरा शुल्क देना होगा। उन्हें रियायत नहीं दी जा सकेगी, क्योंकि उनके लिए परीक्षा का पूरा प्रोसिजर अपनाया जाएगा। इससे विवि को अतिरिक्त शुल्क का वहन भी करना पड़ सकता है।

अंडर ग्रेजुएशन के छात्रों को नहीं मिलेगी छूट का
कुलपति डॉ. अरुणा पल्टा ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि 23 मार्च को जब लॉकडाउन की घोषणा की गई, तब तक अंडर ग्रेजुएशन की सारी कक्षाओं के एग्जाम के प्रोसीजर पूरे हो चुके थे। प्रश्नपत्र सेट किए जा चुके थे। उसकी प्रिटिंग हो चुकी थी।

मेल या वाट्सप के माध्यम से देंगे छात्रों को प्रश्न पत्र
प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्रों में उपलब्ध रहेगी। छात्रों को मेल या वाट्सप से प्रश्न पत्र देंगे। उत्तर लिखने के बाद वह विवि की ईमेल पर या वाट्सअप नंबर में फौरन उत्तर पुस्तिका भेज सकेंगे। आखिरी पर्चा के दिन सभी उत्तर पुस्तिकाओं के एक साथ स्पीड पोस्ट करना होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser