पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

​​​​​​​हेमचंद विश्वविद्यालय:सेमेस्टर परीक्षाएं आज से, उत्तर लिखने मिलेंगे 10 दिन

भिलाई13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तिथिवार प्रश्न पत्र किए जाएंगे अपलोड, लॉकडाउन के बाद कापियां कर सकेंगे जमा

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की शिक्षा सत्र 2021 की सेमेस्टर की परीक्षाएं 5 मई से शुरू हो रही है। तिथिवार विभिन्न कक्षाओं के प्रश्न पत्र विवि की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे। छात्र-छात्राएं चाहें तो प्रश्न पत्र डाउनलोड करके या फिर वेबसाइट से सीधे देखकर सवालों के उत्तर लिख सकेंगे। इसके लिए उन्हें कम से कम 10 दिन मिलेंगे। कुलसचिव डॉ. सीएल देवांगन ने कहा कि उत्तर लिखने विद्यार्थियों को पर्याप्त समय दिया है। यदि छात्रों के पास कॉपी या फिर खुले पन्ने नहीं हैं तो वे लॉकडाउन के बाद उत्तर लिख जमा कर सकते हैं।

वार्षिक परीक्षा वाले स्वाध्यायी इसे हल न करें
डिप्टी रजिस्ट्रार परीक्षा डॉ. राजमणि पटेल ने कहा कि 5 मई से शुरू हो रही सेमेस्टर परीक्षा नियमित विद्यार्थियों के लिए है। वार्षिक परीक्षा वाले स्वाध्यायी छात्रों के लिए बाद में तिथि घोषित की जाएगी। अत: वह इसके प्रश्न पत्रों को हल ना करें। पिछले साल एक साथ प्रश्न पत्र अपलोड करने की वजह से विवि की वेबसाइट क्रैश हो गई थी। इस कारण इस बार कक्षा वार और तिथि वार अलग-अलग प्रश्न पत्र डाउनलोड किए जाएंगे। कॉपियां जमा करने अलग से अधिसूचना जारी की जाएगी।

उत्तर पुस्तिका जमा करने की तारीख बाद में घोषित होगी, कॉपी नहीं तो परेशान न हों
उन्होंने बताया कि उत्तर पुस्तिकाएं जमा करने बाद में तारीख घोषित की जाएंगी। फिलहाल विद्यार्थी प्रश्नों के उत्तर लिखकर अपने पास रखेंगे। लॉकडाउन की वजह से किसी परीक्षार्थी के पास स्टेशनरी उपलब्ध नहीं होती है तो भी वह परेशान न हों। विवि से जारी निर्धारित तिथि में अपनी उत्तर पुस्तिकाएं जमा कर सकेंगे। यह सारी चीजें उनकी सुविधा के लिए रखी गई हैं।

जानिए, विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं इन तिथियों पर ली जाएंगी
जानिए, विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं इन तिथियों पर ली जाएंगी

इस तरह कर सकेंगे प्रश्न पत्र डाउन लोड
पहले दुर्ग विवि की वेबसाइट https://www.durguniversity.ac.in पर जाना होगा। इसे खोलते ही स्क्रीन में बाएं तरफ नीले रंग में क्विक लिंक लिखा है। इसमें लाल रंग में क्वेश्चन पेपर और विषय लिखा होगा। इसमें क्लिक करते ही प्रश्न पत्र खुल जाएगा। उसे डाउनलोड ऑप्शन वाले बटन दबाकर डाउनलोड कर सकेंगे। प्रश्न पत्र विषय व कक्षावार डाउनलोड कर सकेंगे। डाउनलोड करने के बाद हटाया नहीं जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें