पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

तीज पर्व:सिंधी समाज ने इस बार घर में मनाया तीज, झूला बनाकर माता को झुलाया

भिलाई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिंधी समाज की महिलाओंं ने पति की दीर्घायु और उन्नति के रखा व्रत।
  • कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार घरों में हुई ट्रीजडी माता की पूजा-अर्चना

कोरोना काल में सब कुछ ऑनलाइन चल रहा है। लोग घरों में सुरक्षित रहकर ही इस बार हर पर्व को सादगी के साथ मना रहे हैं। ऐसे में शुक्रवार को सिन्धी समाज की महिलाओं ने ट्रीजड़ी (तीजा) पर्व पर अपने घरों में रहकर ट्रीजड़ी माता का व्रत रखकर, स्थापना कर और कथा सुनकर ट्रीजड़ी (तीजा)पर्व को सादगी के साथ मनाया। ट्रीजड़ी (तीजा) पर्व की शुरुआत सुबह के आयोजनों से हुई।

इसके अंतर्गत महिलाओं ने काले तिल, हरे मूंग और जव से ट्रीजड़ी माता की स्थापना की। सदस्यों ने बताया कि काला तिल ट्रीजड़ी माता का, और हरा मूंग हरियाली का और जव जो है दीर्घायु एवं उन्नति का प्रतीक है। सिन्धी समाज हाउसिंग बोर्ड की सुहागन महिलाओं ने ट्रीजड़ी (तीजा) पर्व को इस वर्ष कोविड 19 के बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन व शासन प्रशासन के नियमों के अनुसार मनाया।

माता पर चढ़ाया मीठा जल झूले में विराजित भी किया
स्थापित की हुई ट्रीजड़ी माता को झूले में विराजित कर महिलाओं ने मंत्रोच्चार के साथ माता पर मीठा जल चढ़ाकर झूला झुलाया गया। संध्याकाल के आयोजनों में ट्रीजड़ी माता को झूले से उतारकर बीच में स्थापित करके भक्तों ने अपने परिवारों के साथ ट्रीजड़ी पर्व की पौराणिक कथा सुनी।

जानिए क्या है इस तीज पर्व और व्रत का महत्व
बताया कि एक बार एक महिला ने ट्रीजड़ी का व्रत रखा था। तो उसके कष्ट से व्यथित भाई ने नकली चांद के दर्शन को अर्ध्य दिलाकर अपनी बहन का व्रत तोड़ दिया था। जिससे उसके पति की मृत्यु हो गयी थी। फिर उस महिला ने एक साथ तक विधि विधान से सेवा की और अगले साल पति को जीवीत किया।

दुर्ग में भी उत्साह के साथ मनाया गया तीज का पर्व
दुर्ग में सिंधी समाज की महिलाओं ने बड़े ही धूम धाम से एवं उत्साह पूर्वक अपने घरों में रहकर ट्रीजडी पर्व मनाया। रात को चांद निकलने के बाद सभी महिलाओं ने चन्द्र दर्शन के बाद अपना व्रत समाप्त किया एवं भोजन ग्रहण किया। समाज की पदाधिकारियों ने बताया कि इस पर्व कि बड़ी ही महानता है। इस पर्व में महिलाएं अपने घरों में एक नया पौधा उगती है एवं उसकी भी पूजा अर्चना करती हैं। ट्रीजडी के अवसर पर सिंधी समाज की महिला इकाई भारतीय सिंधु सभा महिला विंग, दुर्ग शहर द्वारा प्रदेश स्तरीय ऑनलाइन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें