पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उपलब्धि:अंडरग्राउंड सिंचाई की तकनीक सीखेंगे छात्र

भिलाई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • तकनीकी विवि की मोनिका और सूर्यकांत को स्वीडन की डीएचआई ने दिया इंटर्नशिप

छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय के दो छात्रों मोनिका शर्मा और सूर्यकांत देवांगन का चयन स्वीडन डेनमार्क में इंटर्नशिप के लिए हुआ है। ऐसा पहली बार है कि छत्तीसगढ़ के किसी बच्चों को चयन वाटर मैनेजमेंट की दिशा में काम करने वाली संस्था डेनिश इलेक्ट्रिकल इंस्टीट्यूट के लिए हुआ है। दोनों छात्र वहां पानी और पर्यावरण के प्रबंधन की दिशा में अपने काम को और विकसित करेंगे। इसमें काम में होने वाला सारा खर्च संस्था पहन करेगी। इन छात्रों को प्रमाण पत्र भी देगी। यदि दोनों छात्र चाहेंगे तो वहां नौकरी भी कर सकेंगे।

सीवरेज वाटर मैनेजमेंट पर मोनिका कर रही काम
मोनिका शर्मा इन दिनों स्मार्ट सिटी में सीवेज वाटर मैनेजमेंट पर काम कर रही है। आमतौर देखा जाता है कि सेप्टिक टैंक कितना लीकेज प्रूफ हो, लेकिन चार-पांच साल बाद गंदा पानी धीरे-धीरे रिसने लगता है। इसे कैसे दूर करें और इसका दुष्प्रभाव कैसे कम हो, इस पर काम कर रहीं है।

खेतो की सिंचाई पर चल रहा सूर्यकांत का काम सूर्यकांत देवांगन बिलासपुर में अंडर ग्राउंड इरीगेशन पर काम कर रहे हैं। बिना लीकेज के लिए निश्चित स्थान पर निश्चित मात्रा में निश्चित पौधे तक पानी पहुंचाने की तकनीक पर काम चल रहा है। डीएचआई में काम करते समय इस तकनीक को और विकसित करने में मदद मिलेगी।

कुलपति डॉ. वर्मा के मार्गदर्शन में चल रहा काम
वाटर मैनेजमेंट की दिशा में चल रहे काम की कुलपति डॉ. एमके वर्मा लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं और समय समय पर उनका मार्गदर्शन मिल रहा है। छात्र भी लॉकडाउन के समय का सदुपयोग कर रहे हैं। ऑनलाइन कार्यशाला, सम्मेलनों, प्रशिक्षण कार्यक्रम और इंटर्नशिप गतिविधियों के लिए आवेदन कर रहे हैं। इससे उन्हें थीसिस लिखने में काफी सहायता मिलेगी।

इंटर्नशिप के लिए देशभर से 20 छात्रों का चयन
डिपार्टमेंट के अध्यक्ष प्रो. मनीष सिन्हा ने कहा कि डीएचआई एमटेक कर रहे छात्रों का चयन करता है। इस बार देश से 20 छात्रों को चयन किया गया, जिसमें से दो तकनीकी विवि के हैं। यह दोनों यहां एमटेक कर रहे हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें