पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फैसला:शहर के सबसे व्यस्त सुपेला रेलवे फाटक पर अब नहीं बनेगा ओवरब्रिज, सिर्फ अंडरब्रिज को हरी झंडी

भिलाई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नेशनल हाईवे में बन रहे फ्लाईओवर की वजह से रद्द किया गया यह प्रस्ताव

सुपेला रेलवे क्रॉसिंग के ऊपर अब फ्लाईओवर नहीं बनेगा। वहां सिर्फ अंडरब्रिज का निर्माण होगा। जो डबल बॉक्स वाला होगा। अंडरब्रिज तकरीबन 17 फीट तक गहरा होगा। जहां से ट्रक समेत भारी वाहन आसानी से गुजरेंगे। यह काम रेलवे करेगा। अब तक नेहरू नगर और पावर हाउस की तर्ज पर सुपेला रेलवे फाटक के ऊपर फ्लाईओवर की प्लानिंग थी। इसके लिए ब्रिज कार्पोरेशन ने राज्य शासन को प्रस्ताव भेजा था। लेकिन नेशनल हाईवे में बन रहे फ्लाईओवर सामने आने की वजह से तकनीकी पेंच फंस गया। अब यह साफ हो गया है कि वहां फ्लाईओवर की जगह सिर्फ अंडरब्रिज बनाया जाएगा। सेतु निगम ने पूर्व में प्रस्तावित फ्लाई ओवर को रद्द कर दिया है। साथ यह तय कर दिया गया है डबल बॉक्स के अंडर ब्रिज से ही भारी वाहनों को गुजारा जाए। इसके हिसाब से ही अंडर ब्रिज निर्माण की मंजूरी प्रदान की गई है। इस कार्य को रेलवे द्वारा अधिकृत की गई एजेंसी करेगी। फिलहाल इसे लेकर प्रक्रिया की जा रही है।

फोरलेन पर पहले से फ्लाई ओवर इसलिए पुराने प्रस्ताव को रद्द किया
फोरलेन पर फ्लाईओवर: नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से फोरलेन पर 350 करोड़ रुपए की लागत से फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है। उनमें से एक फ्लाईओवर सुपेला चौक में है।

लक्ष्मी मार्केट में व्यापारियों का विरोध: अगर रेलवे क्रॉसिंग के ऊपर बनने वाले फ्लाईओवर को हाइवे से क्रॉस कराते तो सामने सुपेला व लक्ष्मी मार्केट के व्यापारियों के लिए दिक्कत होती। व्यापारियों ने फ्लाईओवर का विरोध भी किया था।

नेहरू नगर, पावर हाउस पर बने अंडरब्रिज से इसकी लंबाई ज्यादा होगी
1. डबल बॉक्स वाले अंडर ब्रिज की सुविधा:
सुपेला शहर का सबसे व्यस्ततम इलाका है। सुपेला रेलवे फाटक से ही रोजाना 40 से ज्यादा लोगों का आवागमन होता है। इसलिए आने-जाने वालों के लिए अलग-अलग लेन होगी। डबल बॉक्स पैटर्न पर अंडरब्रिज बनाया जाएगा।

2. अंडरब्रिज की गहराई: सुपेला से दोपहिया व चार पहिया वाहन के अलावा भारी वाहनों व बस का भी आवागमन होता है। इसलिए अंडरब्रिज की गहराई ज्यादा होगी। तकरीबन 17 से 18 फीट अंडरब्रिज की हाइट होगी। जिससे भारी वाहन आसानी से गुजर सकेंगे।

3. सबसे लंबा भी होगा: नेहरू नगर, पावर हाउस पर बने अंडरब्रिज से इसकी लंबाई ज्यादा होगी। यह आकाशगंगा के सामने से शुरू होगा जो टाउनशिप की ओर जेपी चौक को क्रॉस करेगा। इसलिए अन्य ब्रिज से इसे लंबा कहा जा रहा है। सिरसा गेट पर बन रहा अंडरब्रिज भी अन्य ब्रिज की अपेक्षा ज्यादा लंबा है।

एक नजर ओवरऑल अंडरब्रिज के प्रोजेक्ट पर

  • 100 मी. लंबा होगा दोनों छोर अंडरब्रिज का
  • 16 करोड़ रुपए खर्च करने का अनुमान रेलवे ने लगाया है अंडरब्रिज पर।
  • 50 फीट से ज्यादा चौड़ा नहीं होगा अंडरब्रिज।
  • 17 से 18 फीट की हाइट की होगी अंडरब्रिज की।
  • 40 हजार लोगों का आवागमन रोजाना होता है यहां से।

पहले ही लेट हो चुका है प्रोजेक्ट, बढ़ेगी लागत
देश के सभी रेलवे फाटक पर अंडरब्रिज या ओवरब्रिज बनाने का फैसला केंद्र सरकार का है। दुर्ग-भिलाई के लगभग सभी रेलवे फाटक में अंडरब्रिज बन गए हैं या काम चल रहा है। लेकिन सुपेला फाटक में अब तक टेंडर प्रोसेस पूरा नहीं हुआ है। इससे तय है कि प्रोजेक्ट में और देरी होना तय है। यह भी कहा जाता है कि रेलवे के अधिकांश प्रोजेक्ट तय डेडलाइन से पिछड़ ही जाता है। देरी से अब लागत बढ़ने की आशंका है।

अंडर ब्रिज की मंजूरी मिल चुकी है, ब्रिज नहीं बनेगा
"सुपेला रेलवे फाटक में फ्लाईओवर का निर्माण नहीं होगा। इसका प्रस्ताव रद्द हो गया है। फाटक के नीचे अंडरब्रिज बनाने का प्रस्ताव है। रेलवे टेंडर प्रोसेस से लेकर अन्य जरूरी औपचारिकताओं को पूरी कर रहा है। बाकी कार्रवाई भी रेलवे की ओर से की जाएगी। हमने फ्लाईओवर के लिए मिट्टी परीक्षण से लेकर अन्य जरूरी कार्रवाई की थी मगर नेशनल हाइवे में बन रहे ब्रिज की वजह से यह संभव नहीं हो सका।"
-आरपी सराफ, एसडीओ, ब्रिज का‌ॅर्पोरेशन, दुर्ग

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser