पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा का अधिकार:6091 सीटों पर एडमिशन के लिए पहले चरण की लाॅटरी आज से रायपुर में, सिलेक्ट होने वाले छात्रों के मोबाइल पर आएगा मैसेज

भिलाई10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नर्सरी, केजी-1 और पहली कक्षा में सुरक्षित सीटों का किया जाएगा आवंटन, पैरेंट्स नहीं आ सकेंगे स्कूल

नर्सरी, केजी-1 और पहली कक्षा के लिए निजी स्कूलों में शिक्षा का अधिकार के तहत सुरक्षित रखे सीटों का लाटरी से 15 जुलाई को आवंटन होगा। प्रक्रियाएं नया रायपुर स्थित लोक शिक्षण संचालनालय में होगा। आरटीई के लिए डीपीआई ने एक पोर्टल बनाया है। सीट आवंटित होने पर चयनित उम्मीदवार को उसके पंजीकृत मोबाइल नंबर एसएमएस से सूचना दी जाएगी। इसमें सभी सहायक नोडल अधिकारियों की भूमिका केवल पोर्टल लॉग इन करने की होगी। इसमें आए ऑनलाइन आवेदनों को बिना परीक्षण अप्रूव किया जाएगा।

भर्ती के लिए ऑनलाइन मंगाए गए थे आवेदन
शिक्षा का अधिकार के तहत आए 6730 आवेदनों को राज्य कार्यालय के निर्देशानुसार अप्रूव किया गया है। इसके लिए ही ऑनलाइन प्रक्रिया होगी। एक ही नाम से एक से अधिक आवेदन आने के कारण 281 आवेदनों को प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जाएगा। इस साल कोरोना संक्रमण की वजह से आवेदन की संख्या तक भी बढ़ गई है।

छात्र रजिस्ट्रेशन टैब से देख सकेंगे आवेदन की स्थिति 
ऑनलाइन लाटरी में चयनित आवेदक को उसके पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस भेजकर जानकारी दी जाएगी। फिर भी किसी तरह की दिक्कतें होती हैं तो पोर्टल में जाकर होम पेज में छात्र रजिस्ट्रेशन टैब में आवेदन की स्थिति की जानकारी ले सकते हैं। आवेदन की स्थिति को सलेक्ट कर आवेदन नं. व  जन्म तिथि का उल्लेख करना होगा।

एक नजर जिले में स्कूलों और आवेदनों की स्थिति

  • 552 गैर अनुदान प्राप्त निजी स्कूल जिले में संचालित।
  • 6091 सीटें आरटीई के तहत सुरक्षित रखी गई हैं। 
  • 7197 आवेदन आए हैं जिले के तीनों विकासखंडों से। 
  • 6730 आवेदनों को किया गया एप्रूव। 
  • 281 आवेदनों को डुप्लीकेट रखा गया।

दस्तावेजों का परीक्षण की जिम्मेदारी निजी स्कूलों की 
राज्य शासन के निर्देशानुसार शिक्षा सत्र 2020-21 के तहत जिन बच्चों को ऑनलाइन सीटों का जिन स्कूलों में आवंटन किया जाएगा, वहीं उनके दस्तावेजों का परीक्षण होगा। इसकी जिम्मेदारी निजी स्कूलों के संचालकों और प्रधान अध्यापकों को दिया गया है। दस्तावेजों के परीक्षण की प्रक्रिया शासन के आदेशानुसार स्कूलों के खुलने के बाद की होगी।

अफसरों ने किया दफ्तर नहीं आने का आग्रह
शिक्षा का अधिकार के तहत सीटों के आवंटन की प्रक्रिया में जुटे अफसरों ने आरटीई के तहत अपने बच्चों के लिए आवेदन करने वाले अभिभावकों से आग्रह किया है कि कोविड -19 के कम्युनिटी स्प्रेड को देखते हुए ऑनलाइन लाटरी की प्रक्रिया के नतीजे जानने के लिए संबंधित डीईओ दफ्तर,डीपीआई नवा रायपुर स्थित दफ्तर में न आएं। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें