• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Bhilai
  • The Unique Style Of Painting Of Bhilai's Lalit Kumar Dubey, From The Name Of Ram To Bala Saheb Thackeray To The Painting Of PM Modi's Mother, Ram's Name Written More Than 5 Crore Times

चित्रकला की अनूठी शैली:भिलाई के ललित कुमार ने राम नाम लिखकर बनाई बाला साहेब ठाकरे से लेकर पीएम मोदी की मां की पेंटिंग, 5 करोड़ से ज्यादा बार लिखा राम का नाम

भिलाई6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भिलाई के रहने वाले ललित कुमार दुबे अपने अनोखी कला से सभी का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। - Dainik Bhaskar
भिलाई के रहने वाले ललित कुमार दुबे अपने अनोखी कला से सभी का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

छत्तीसगढ़ के भिलाई में रहने वाले ललित कुमार दुबे राम का नाम निरंतर लिख रहे है। इन्होंने ऐसी 250 पेंटिंग्स बनाई है। जिसमें राम का नाम 5 करोड़ से भी ज्यादा बार आ चुका है, वो पिछले 26 सालों से राम का नाम लिखते आ रहे हैं। पेशे से वन विभाग में अधिकारी के पर कार्यरत हैं। लेकिन इनकी इस अनूठी पेंटिंग्स की चर्चा सभी जगह हो रही है।

परिवार ने किया पेंटिंग्स बनाने के लिए प्रेरित
ललित कुमार दुबे ने बताया कि उनके परिवार ने इस काम के लिए उन्हें प्रेरित किया। अब तक वे 5 करोड़ से अधिक बार राम नाम लिख चुके हैं। हिंदू देवी-देवताओं का चित्र बनाना उन्हें पसंद है। उन्होंने भगवान राम, श्रीकृष्ण, शंकर, हनुमान जी समेत करीब सभी देवी-देवताओं के साथ-साथ वायुमण्डल की पेंटिंग बना चुके हैं। इसके अलावा साल 2015 में बाला साहेब ठाकरे की पेंटिंग बनाई। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मां की पेंटिग भी बना चुके हैं।

शिवसेना संस्थापक बाला साहेब ठाकरे की राम नाम की पेंटिंग
शिवसेना संस्थापक बाला साहेब ठाकरे की राम नाम की पेंटिंग

नक्सली दहशत से जुड़ी राम से गहरी आस्था
ललित कुमार दुबे बताते हैं कि जब वे 1994 में कोयलीबेड़ा क्षेत्र में कार्यरत थे। उस दौरान नक्सली और पुलिस के बीच मुठभेड़ होने लगी, तब उन्होंने भगवान राम का स्मरण किया। इस दौरान वे एक कागज पर राम नाम लिखते गए। फिर अपने आप राम नाम से एक कलाकृति बनने लगी। इसी बीच उनकी पेन की स्याही भी खत्म हो गई थी। मुठभेड़ से सुरक्षित लौटने के बाद उन्होंने सोचा कि इस कला के जरिए वे राम नाम की शक्ति को प्रदर्शित करने की ठानी, और राम नाम शब्द से चित्र पेंटिंग बनाना शुरू किया।

भगवान राम की पेंटिंग है। जिसे राम नाम से बनाया गया है।
भगवान राम की पेंटिंग है। जिसे राम नाम से बनाया गया है।

पेंटिंग की कलाकारी करती है हैरान
ललित कुमार दुबे वर्तमान में उपवन मण्डलाधिकारी कोटा बिलासपुर में कार्यरत है। उन्होंने बताया कि राम नाम लिख कर चित्रकला बनाने की शुरुआत उन्होंने वर्ष 1994 से की थी। खास बात ये है कि पेंटिंग बनाने के लिए वे न तो पेंट का उपयोग करते है, और न ही ब्रश का, वो सभी पेंटिंग्स को अलग इटली की बनी स्पेशल पेन के जरिए चित्रकला को तैयार करते हैं। दूर से देखने में ये पेंटिंग बेहद सामान्य लगती है। लेकिन नजदीक से देखने पर इसकी बारीकियों को देखकर आप हैरान रह जाएगे। उनके अभी तक कई सम्मानों से भी नवाजा जा चुका है। जिसमें राज्य से लेकर राष्ट्रीय स्तर के सम्मान शामिल है।

राम नाम की गजब की बारीकियां है, जो हैरान करती है।
राम नाम की गजब की बारीकियां है, जो हैरान करती है।

अपनी बेटी के जन्मदिन पर बनाया नया रिकार्ड
भिलाई के रहने वाले ललित कुमार दुबे ने अपनी बेटी के जन्मदिन पर नया रिकार्ड दर्ज किया है। उन्होंने बताया कि 35 फिट लंबा ड्राइंग शीट पर 3 लाख 99 हजार 630 बार राम राम लिखकर नया रिकॉर्ड का काम पूरा किया है। इस पेटिंग को बनाने में 20 दिन और 40 घंटों का समय लगा है। उनका दावा है कि विश्व की राम राम शब्दों से निर्मित सबसे लंबी पेंटिंग हो सकती है। इससे पहले हरियाणा सोनीपत के रहने वाले यशपाल गंभीर के द्वारा 22 फिट लंबी शीट में 3 लाख 77 हजार 809 बार राम राम लिखकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया है।

35 फिट लंबा ड्राइंग शीट पर 3 लाख 99 हजार 630 बार राम राम लिखा है।
35 फिट लंबा ड्राइंग शीट पर 3 लाख 99 हजार 630 बार राम राम लिखा है।

वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराना चाहते हैं नाम
ललित कुमार दुबे बताते हैं कि वो अपनी नौकरी के साथ-साथ समय निकालकर राम नाम लिखते हैं। और अभी तक 26 सालों में 250 से अधिक पेंटिंग बना चुके हैं। चित्रकला उनके लिए एक सौख की तरह है। उन्होंने बताया कि आगे भी वे इसी तरह राम की भक्ति और स्मरण के साथ पेटिंग बनाते रहेंगे। उनकी की इच्छा है कि इस अनूठी कला के लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया जाए। और अभी जिस तरह से 35 फिट लंबा ड्राइंग शीट पर 3 लाख 99 हजार 630 बार राम का नाम सिर्फ बार्डर पर लिखा है। भविष्य में इस शीट पर रामायण का पूरा चित्रण करेगे। जिसमें भगवान राम का पूरा विवरण रहेगा।

खबरें और भी हैं...